whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

किसी भी तरह की एलर्जी में कारगर ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द ठीक होगी समस्‍या

Allergies Natural Home Remedies: एलर्जी होने पर तव्चा पर रेडनेस, खुजली हो सकती है। अक्सर इलाज करें या न करें, ये कुछ दिन में अपने आप सही हो जाता है। इन्हें ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपचार इनमें से कुछ लक्षणों के उपचार और राहत में मदद कर सकते हैं।
05:30 PM Jul 03, 2024 IST | Deepti Sharma
किसी भी तरह की एलर्जी में कारगर ये 5 नेचुरल उपाय  जल्द ठीक होगी समस्‍या
एलर्जी के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Allergies Natural Home Remedies: एलर्जी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, जिससे छींकने, खुजली, कंजेशन जैसे लक्षण होते हैं और कुछ मामलों में इससे भी ज्यादा गंभीर रिएक्शन होते हैं। जबकि इन लक्षणों को मैनेज करने के लिए आमतौर पर दवाओं का उपयोग किया जाता है। कुछ नेचुरल उपचार उपलब्ध हैं जो इस समस्या को ठीक कर सकते हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि ये नेचुरल उपचार कितने असरदार हैं? आइए एलर्जी से राहत के लिए कुछ नॉर्मल नेचुरल उपचारों के बारे में जानें..

हल्दी का सेवन

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। आप हल्दी को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

नीम के पत्ते

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करने में सहायक होते हैं। नीम के पत्तों का रस या पेस्ट बनाकर लगाना फायदेमंद हो सकता है।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को चबाना या इसका काढ़ा पीना लाभदायक होता है।

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं, जो शरीर में हिस्टामिन के लेवल को कम करके एलर्जी के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं। इसे रेगुलर रूप से सेवन करने से लाभ हो सकता है।

नारियल तेल

नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसे त्वचा पर लगाने से एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम किया जा सकता है। इन उपायों के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर कंडीशन गंभीर हो तो डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें-  फिटनेस को बनाएं रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना जरूरी, जानिए अहम बातें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो