खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किसी भी तरह की एलर्जी में कारगर ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द ठीक होगी समस्‍या

Allergies Natural Home Remedies: एलर्जी होने पर तव्चा पर रेडनेस, खुजली हो सकती है। अक्सर इलाज करें या न करें, ये कुछ दिन में अपने आप सही हो जाता है। इन्हें ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपचार इनमें से कुछ लक्षणों के उपचार और राहत में मदद कर सकते हैं।
05:30 PM Jul 03, 2024 IST | Deepti Sharma
एलर्जी के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Allergies Natural Home Remedies: एलर्जी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, जिससे छींकने, खुजली, कंजेशन जैसे लक्षण होते हैं और कुछ मामलों में इससे भी ज्यादा गंभीर रिएक्शन होते हैं। जबकि इन लक्षणों को मैनेज करने के लिए आमतौर पर दवाओं का उपयोग किया जाता है। कुछ नेचुरल उपचार उपलब्ध हैं जो इस समस्या को ठीक कर सकते हैं, लेकिन सवाल यह उठता है कि ये नेचुरल उपचार कितने असरदार हैं? आइए एलर्जी से राहत के लिए कुछ नॉर्मल नेचुरल उपचारों के बारे में जानें..

Advertisement

हल्दी का सेवन

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। आप हल्दी को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

नीम के पत्ते

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करने में सहायक होते हैं। नीम के पत्तों का रस या पेस्ट बनाकर लगाना फायदेमंद हो सकता है।

तुलसी की पत्तियां

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को चबाना या इसका काढ़ा पीना लाभदायक होता है।

Advertisement

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं, जो शरीर में हिस्टामिन के लेवल को कम करके एलर्जी के लक्षणों से राहत दिला सकते हैं। इसे रेगुलर रूप से सेवन करने से लाभ हो सकता है।

नारियल तेल

नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसे त्वचा पर लगाने से एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम किया जा सकता है। इन उपायों के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर कंडीशन गंभीर हो तो डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें-  फिटनेस को बनाएं रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना जरूरी, जानिए अहम बातें

Advertisement
Tags :
AllergyHome remedieslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement