whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बारिश में गीले बालों को खराब होने से बचाएंगे ये 5 टिप्स, डैमेज होने की टेंशन खत्म

Monsoon Hair Care Tips: मानसून के मौसम में बालों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अगर गलती से बाल भीग जाते हैं, तो इनमें कई तरह की समस्याएं आती हैं। ऐसे में गीले बालों को डैमेज होने से कैसे बचाव किया जा सकता है, आइए जान लेते हैं...   
11:56 AM Jul 06, 2024 IST | Deepti Sharma
बारिश में गीले बालों को खराब होने से बचाएंगे ये 5 टिप्स  डैमेज होने की टेंशन खत्म
Image Credit: News24

Monsoon Hair Care Tips: बारिश के मौसम में जितनी जरूरत सेहत का ख्याल रखने की होती है, उतनी ही जरूरत बालों की देखभाल की भी होती है, लेकिन अक्सर हम बालों को लेकर लापरवाही कर जाते है और ये खासकर बारिश के दिनों में बहुत होता है। बारिश में अगर बाल गीले हो जाएं और उनकी केयर न रखी जाए, तो न सिर्फ बाल झड़ने लगेंगे, बल्कि उनमें डैंड्रफ और जुएं तक भी हो सकती है। बारिश में बाल गीले हो जाएं तो उनका ध्यान कैसे रखना है, क्या करना है और क्या न करें। इसलिए बालों की देखभाल के लिए आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स..

Advertisement

बालों को साफ पानी से वॉश करें 

अगर आप बारिश में भीग जाती है, तो सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि घर आकर अपने गीले बालों को तुरंत साफ पानी से वॉश करें और फिर नैचरल शैंपू कर लें। शैंपू लगाकर बालों को 2-5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर धीरे-धीरे उंगलियों से मसाज करें, अब पानी से धो लें। ऐसा करने से बालों में जमी सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी।

एकदम तौलिए से न करें साफ

इस मौसम में बाल भीग जाएं तो उनकी हालत बेहाल हो जाते है और उलझने लगते हैं। ऐसे में आप शैंपू करने के बाद बालों में एक अच्छा सा कंडीशनर लगाएं ताकि बाल मुलायम रहे। अब अपने गीले बालों को साफ टॉवल से कवर कर लें। गीले बालों को कभी भी जोर से तौलिए से न साफ करें, क्योंकि इससे गीले बाल ज्यादा टूटते हैं। आधे घंटे बाद बालों को तौलिए से धीरे-धीरे साफ करें और खुला छोड़ दें।

Advertisement

तेल गर्म करके लगाएं

अब नारियल या सरसों का तेल गर्म करें और उसमें थोड़ा सा-नींबू निचोड़ लें। ध्यान रहे कि तेल गुनगुना ही रहना चाहिए। अब इस तेल से बालों की जड़ों की अच्छी तरह से मसाज करें। चाहें तो बालों में तेल 3-4 घंटे के लिए लगा रहने दे और अगले दिन ही शैम्पू करें। गीले बाल अधिक टूटते हैं। आधे घंटे बाद बालों को तौलिए से धीरे-धीरे साफ करें और खुला छोड़ दें। इसके अलावा गीले बालों में कभी भी तेल न लगाएं।

Advertisement

गीले बालों पर न करें ड्रायर का इस्तेमाल

अक्सर बाल गीले होने पर उसे सुखाने के लिए ड्रायर का यूज करते हैं, जबकि यह बिल्कुल सही नहीं है। अगर आपके बाल बारिश में भीग जाते हैं, तो ड्रायर से बालों को सुखाने की कोशिश न करें बल्कि उन्हें नेचुरली सूखने दें। गीले बालों पर कंघी न करें, वरना बाल टूटने लगेंगे। जब बाल ड्राई जाएं, उसके बाद ही फिर कंघी करें।

ये भी पढ़ें-  नीता अंबानी ने पहना बेटी ईशा अंबानी का ‘Mickey Mouse’ नेकलेस! जानें क्यों है इतना खास

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो