whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Almond Side Effects: फायदे के साथ बादाम के 7 नुकसान, किन लोगों को नहीं खाने चाहिए

Almond Side Effects: बादाम के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं, मगर इन पौष्टिक नट्स के कोई साइड-इफेक्ट्स भी हैं? चलिए, जानते हैं कि यह ड्राई फ्रूट कब बन जाता है सेहत का दुश्मन।
11:35 AM Sep 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
almond side effects  फायदे के साथ बादाम के 7 नुकसान  किन लोगों को नहीं खाने चाहिए

Almond Side Effects: बादाम भिगोकर खाओ ढेरों लाभ मिलेंगे। यह सलाह आपको हर किसी ने दी होगी, मगर क्या आप जानते हैं कई बार यह सुनहरे रंग के दिखने वाले मेवे आपके स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित कर सकते हैं? नहीं तो हमारी इस रिपोर्ट में जानिए बादाम को लेकर कुछ अनसुने फैक्ट्स और नुकसान।

Advertisement

फायदेमंद बादाम

बादाम खाने से शरीर को फायदा होता है, इसमें कोई दो राय नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट बादाम रोज खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये हमारी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग करते हैं। बादाम खाने से स्किन की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। इतने फायदे होने के बाद भी कुछ लोगों को इसे खाने से परहेज करना पड़ता है, मगर क्यों?

किन लोगों के लिए जहर है बादाम?

सही तरीका

Advertisement

बादाम खाने का एक अपना तरीका होता है। हमारा शरीर किसी भी चीज को पर्याप्त मात्रा में खाने की डिमांड करता है। वैसे ही अगर हम बादाम कम खाएंगे तो सही से उनका पोषण शरीर को नहीं मिलेगा। वहीं, अगर खुराक से ज्यादा खाएंगे तो यह पेट में ब्लोटिंग, गैस और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- रोजाना 25,000 कदम चलने से दिखेंगे 7 बड़े बदलाव, यूट्यूबर ने शेयर किया एक्सपीरियंस

Advertisement

वेट लॉस में दिक्कत

बादाम में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। इनका हद से ज्यादा सेवन वजन बढ़ाने का काम कर सकता है, इसलिए अपनी वेट लॉस जर्नी में बादाम का सेवन संभलकर करें।

किडनी पेशंट्स के लिए हानिकारक

बादाम में ऑक्सालेट नामक पदार्थ होता है जो किडनी में पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है। जिन लोगों को पथरी की समस्या है, उन्हें बादाम खाने से परहेज करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की समस्या

जो लोग बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भी बादाम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। बीपी की दवा के साथ बादाम का रिएक्शन उल्टा पड़ सकता है।

रोस्टेड बादाम खाना

भुने हुए या नमक वाले बादाम सेहत को फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसा करने से बादाम का असली पोषण कम हो सकता है। ऐसे बादाम में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे वजन बढ़ सकता है।

एलर्जी

कुछ लोगों को नट्स से एलर्जी होती है। उन्हें भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इन लोगों को पित्त में सूजन, पेट दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

बादाम की स्टोरेज

अगर आप बादाम को सही से स्टोर नहीं करेंगे तो भी यह नट हानिकारक हो सकते हैं। बादाम की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए इन्हें एयर टाइट कंटेनर में रखें। नहीं तो बादाम खराब हो जाएंगे, ऐसे बादाम खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बादाम खाने का सही तरीका क्या है?

बादाम खाने का सही तरीका है इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखना और फिर सुबह खाना। कुछ लोगों को इसके छिलके खाना पसंद नहीं होते हैं, तो वे उनके छिलके हटाकर भी खा सकते हैं। भिगोए हुए बादामों को आप अपने दलिए, ओट्स या मिल्कशेक में भी शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो