whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गर्मियों में एलोवेरा लगाने के मिलेंगे गजब फायदे! जानें इस्तेमाल का तरीका

Aloe Vera Beauty Tips: चिलचिलाती धूप से क्या आपकी स्किन भी काली पड़ने लगती है? गर्मियों में क्या आपके चेहरे से भी ग्लो गायब हो जाता है? अगर हां, तो आज हम आपको 3 ऐसे ब्यूटी हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो इस मौसम में भी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।
01:58 PM Apr 27, 2024 IST | Nidhi Jain
गर्मियों में एलोवेरा लगाने के मिलेंगे गजब फायदे  जानें इस्तेमाल का तरीका

Aloe Vera Beauty Tips: गर्मियां का मौसम शुरू हो गया है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे ही त्वचा का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। नहीं तो स्किन काली, बेजान व रूखी पड़ने लगती है। अगर गर्मी में आप भी फ्रेश दिखना चाहते हैं और अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन सहित पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इसी वजह से स्किन के लिए इसे खजाना माना जाता है।

Advertisement

आइए जानते हैं एलोवेरा के उन 3 ब्यूटी हैक्स के बारे में, जिसे अगर आप अपनाते हैं तो चिलचिलाती गर्मियों में भी रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Horlicks अब नहीं रहा हेल्दी ड्रिंक, बदल गई कैटेगिरी; जानिए- क्या हो गया नया नाम

Advertisement

एलोवेरा जेल

स्किन पर एलोवेरा जेल लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एलोवेरा में से डायरेक्ट एलोवेरा जेल निकालकर अपने फेस पर लगा सकते हैं। मार्केट में एलोवेरा जेल भी मिलता है, जिसे आप डायरेक्ट अपने फेस पर लगा सकते हैं।

लेकिन एलोवेरा जेल लगाने से पहले अपने फेस को ठंडे पानी से छो लें। उसके बाद अपने फेस और गर्दन पर एलोवेरा जेल लगाएं, जिसे 20 से 25 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद मसाज करते हुए जेल को ठंडे पानी से छोएं।

Advertisement

एलोवेरा फेस मास्क

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप एलोवेरा फेस मास्क भी लगा सकते हैं। एलोवेरा फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा लें। फिर उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिलाएं।

इसके बाद अपने फेस को ठंडे पानी से धोएं और फिर इस मास्क को 20 से 25 मिनट के लिए अपने फेस पर लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस मास्क से त्वचा हाइड्रेट हो जाएगी, जिससे चेहरे की चमक बरकरार रहेगी।

एलोवेरा स्प्रे

गर्मियों में त्वचा को हर समय हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो त्वचा काली पड़ने लगती है। इसके लिए आप एलोवेरा स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले एक स्प्रे बोतल लें। फिर उसमें दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, दो बड़े चम्मच गुलाब जल और पानी को मिला लें। अब उसको अच्छे से मिक्स करें। इस तरह तैयार हो जाएगा एलोवेरा स्प्रे।

ये भी पढ़ें- चेहरे से हटाना चाह रही हैं अनचाहे बाल, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें।  News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो