whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने के 3 फायदे

Alum And Coconut Oil Benefits: नारियल तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। त्वचा और बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए ये काफी जरूरी होता है। आइए जानें इसके कई फायदे..
10:38 PM May 08, 2024 IST | Deepti Sharma
नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने के 3 फायदे
फिटकरी और नारियल तेल के फायदे Image Credit: Freepik

Alum And Coconut Oil Benefits: फिटकरी और नारियल तेल में रोगाणुरोधी (antimicrobial) गुण होते हैं। इनका इस्तेमाल सदियों से कई रोगों के उपचार में किया जाता रहा है। दोनों के अलग-अलग गुण होते हैं जो आपको कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए बताते हैं नारियल तेल और फिटकरी के कितने फायदे हैं।

नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने से आपको काफी फायदे देखने को मिलते हैं। नारियल तेल आपके बालों और तत्वा के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा काफी साफ हो जाता है। कील मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए भी आपको इसको चेहरे पर लगाना ही चाहिए. आपको इसको लगाकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें।

हेयर फॉल

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आपको इसको बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होते हैं। आपको इसको हफ्ते में 2 बार तो जरूर लगाना चाहिए। स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में ये काफी मददगार साबित होता है।

सफेद बाल

अगर आपके सफेद बाल हो गए हैं और आप इससे काफी ज्यादा परेशान हैं, तो भी आप इसे लगा सकते हैं। आपको इसे बालों की जड़ों तक लगाना चाहिए। इसको लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं। बालों को मजबूत करने के लिए भी आपको इसको लगाएं। ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में भी आपकी ये काफी मदद करता है। इससे स्कैल्प की मालिश आपको अच्छी तरह से करनी चाहिए।

डेड स्किन

नारियल तेल और फिटकरी दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें काफी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डैंड्रफ को साफ करके सिर की गंदगी को हटा देता है। डेड स्किन को साफ करने के साथ ही स्कैल्प में जमी गंदगी को भी साफ करता है। ड्राई स्किन से छुटकारा पाने चाहते हैं तो आपको इसको लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Lunch Box Recipe: बच्चों के लिए 5 हेल्दी और वेजिटेरियन डिशेज

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो