whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Anemia Home Remedy: एनीमिया के मरीजों के शरीर में खून की कमी होती है। इन लोगों को खून बढ़ाने के लिए आयरन सप्लीमेंट खाना होता है। हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना दवाओं के भी शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ा सकते हैं।
09:47 AM Sep 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम  बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन
anemia home remedy

Anemia Home Remedy: एनीमिया एक गंभीर बीमारी है। इसमें शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। शरीर में आयरन और खून की कमी होने लगती है। एनीमिया से बी-12 की भी कमी देखी जाती है। एनीमिया की बीमारी से अधिकतर महिलाएं पीड़ित होती हैं। क्योंकि वे अपने खान-पान की तरफ ध्यान नहीं देती तथा पीरियड के दौरान कुछ महिलाओं को ज्यादा ब्लड फ्लो होने के चलते भी शरीर में खून की कमी होने लगती है। हालांकि, एनीमिया में लोग डॉक्टरी सलाह लेते हैं ताकि दवाओं के सहारे जल्दी रिकवर हो जाएं, मगर घर में भी कुछ आसान तरीकों से आप एनीमिया की बीमारी से बच सकते हैं। कैसे? चलिए, जानते हैं।

Advertisement

एनीमिया की समस्या से बचने के लिए आपको रोज सुबह खाली पेट इन दो चीजों का सेवन करना है:

  • 10-12 करी पत्ते
  • 1 गिलास तांबे में रखा पानी

आपको रात में 1 तांबे के गिलास में पानी भरकर ढक कर रखना होगा। तांबे के गिलास में रखें पानी को आपकी नीचे जमीन पर नहीं रखना है। आप पानी से भरे गिलास को किचन के फ्लोर पर या कोशिश करें कि किसी लकड़ी के टेबल पर रखें। तांबे के पानी को नीचे रखने से उसमें मौजूद शक्तिशाली गुण नष्ट हो जाते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- लिवर के लिए हर्बल सप्लीमेंट्स सही या गलत? नई रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे

कैसे करें सेवन?

आपको सुबह उठने के बाद खाली पेट और बासी मुंह इस पानी को थोड़ा सा पीना है फिर 2-3 करी पत्ते को चबा-चबा कर खाना है। इन पत्तों को आप जितना चबाकर खाएंगे, उसमें से पौष्टिक तत्वों का रस बाहर निकलेगा। ऐसे ही आपको सारे पत्तों को थोड़ा-थोड़ा पानी पीते हुए 2-3 करी पत्ते चबाते हुए खाना है। लगातार 10 दिन आप ऐसा करेंगे तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ने लगेगा और आप भी एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

Advertisement

इस उपाय के फायदे क्या हैं?

तांबे का गिलास शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। यह पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। खाली पेट तांबे के गिलास का पानी शरीर को कई महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ भी देता है।

करी पत्ते विटामिन बी-12 का प्रमुख सोर्स हैं। करी पत्ते खाने से शरीर में इस विटामिन की पूर्ति होती है। करी पत्ते डायबिटीज और पाचन को नियंत्रित रखते हैं। इन पत्तों के सेवन से स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो