whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर किडनी स्टोन तक…रोज इस जूस का एक गिलास पीने से मिलेंगे ये 5 लाजवाब फायदे

Ash Gourd Juice Benefits: सफेद कद्दू या सफेद पेठा आपने खाया ही होगा। इस सब्जी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रोज सुबह खाली पेट इसका जूस पी लें, दूर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं।
05:58 AM Sep 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर किडनी स्टोन तक…रोज इस जूस का एक गिलास पीने से मिलेंगे ये 5 लाजवाब फायदे
ash gourd

Ash Gourd Juice Benefits: सफेद पेठा या फिर ऐश गॉर्ड को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इस खाने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। इसे सफेद कद्दू या गोल लौकी के नाम से भी जाना जाता है। इस सब्जी में प्रोटीन, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे कई गुण मौजूद हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास इसका जूस पीने से आपको जबरदस्त लाभ मिलेंगे। चलिए, जानते हैं इसे पीने के फायदों के बारे में।

Advertisement

सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे

वेट लॉस

सुबह-सुबह खाली पेट 1 गिलास सफेद पेठे का जूस पीने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलेगी। ऐश गॉर्ड में कैलोरी की मात्रा जीरो होती है। सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। सफेद पेठे के जूस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपको कम भूख लगेगी और वजन घटेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- रिसर्च में बादाम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ड्राई फ्रूट खाने से दूर होंगी ये बीमारियां

पाचन क्रिया

Advertisement

खाली पेट इस जूस को पीने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या कम होती है। यह जूस पेट साफ करने में मदद करता है। इस जूस के सेवन से डाइजेशन की सभी समस्याएं दूर होती हैं।

किडनी स्टोन

सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर में विटामिन बी और सी की पूर्ति होती है। यह दोनों विटामिन्स किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन विटामिन्स से पथरी की समस्या में भी राहत मिलती है। यह जूस आपके शरीर से टॉक्सिन्स फ्लश आउट करने के लिए किडनी की सहायता करेगा।

कमजोरी दूर करें

सफेद पेठा कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और कई विटामिन्स का सोर्स है। इस जूस को रोजाना 1 गिलास पीने से कमजोर शरीर में ताकत भर जाएगी और आप 1 हफ्ते में ही खुद को फिट और हेल्दी महसूस करेंगे। सफेद पेठे में मौजूद थियामिन और रिबोफ्लाविन तत्व स्ट्रेस और थकान को भी दूर करने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करें

सफेद पेठे का जूस पीने से शरीर का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित होता है। इसका जूस पीने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है। सफेद पेठे का जूस पीने से हाइड्रेशन और इम्युनिटी मजबूत होती है। सफेद पेठे का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

कैसे बनता है सफेद पेठे का जूस?

इसके लिए आपको सफेद पेठे को धोकर छोटे-छोटे पीस में काटना होगा। अब इन टुकड़ों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद पुदीना के पत्तों और 4-5 काली मिर्च डालकर एकबार फिर से पीस लें। अब तैयार गूदे को छानकर जूस निकाल लें। इस जूस को नियमित रूप से रोज पीना फायदेमंद होगा।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो