whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

बढ़ती उमस से डिहाइड्रेशन का बढ़ सकता है खतरा! शरीर में फ्लूड्स की कमी होने से कैसे रोकें

Avoid Dehydration During Monsoon Season: मानसून में डिहाइड्रेशन यानी की शरीर में पानी की कमी होने पर बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए पानी का लेवल बनाए रखें। इसके अलावा किन-किन बातों का ध्यान रखें। आइए जान लेते हैं..
12:00 PM Jul 07, 2024 IST | Deepti Sharma
बढ़ती उमस से डिहाइड्रेशन का बढ़ सकता है खतरा  शरीर में फ्लूड्स की कमी होने से कैसे रोकें
Image Credit: Freepik

Avoid Dehydration During Monsoon Season: बीते कुछ दिनों से ज्यादातर लोग उमस के चलते परेशान हैं। आखिर ऐसा क्यों है कि हम भयंकर गर्मी सहन कर जाते हैं, पर थोड़ी सी भी उमस हमें चिड़चिड़ा बना देती है, थकान बढ़ा देती है। एक्सपर्ट कहते हैं यह सिर्फ एहसास नहीं है, ह्यूमिडिटी या उमस भरा मौसम शरीर के लिए मुश्किल होता है।

Advertisement

ज्यादा नमी शरीर को प्रभावी रूप से ठंडा होने से भी रोक सकती है, इससे चिपचिपाहट महसूस होती है, वहीं गर्मी ज्यादा असहनीय हो जाती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि सीओपीडी जैसी समस्या से जूझ रहे लोग ज्यादा परेशान हो सकते हैं। इस समस्या से कैसे निपट सकते हैं, आइए जान लेते हैं..

भयावह क्यों लगती है

शरीर ज्यादा गर्म होता है, तो यह त्वचा की सतह पर पानी और नमक का मिश्रण भेजता है। यह पसीने के रूप में बाहर आता है। इसके वाष्पीकरण (Evaporation) से ठंडक महसूस होती है। इस स्थिति में हवा पहले से ही नमी से भरी रहती है, यह पसीने को वाष्पित होने से रोकती है। इस प्रोसेस के रोकने से शरीर ठंडा नहीं हो पाता व ज्यादा पसीना बहाता है। इससे थकावट और कमजोरी हो सकती है। आप जितना ज्यादा पसीना बहाते हैं, उतना ही डिहाइड्रेट होते हैं। यह बेचैनी बढ़ा देता है।

Advertisement

वर्कआउट का समय बदलें

इस मौसम में तेज एक्टिविटी करने से शरीर ज्यादा गर्म हो सकता है। साइकिलिंग, वॉक या वर्कआउट का टाइम बदल दें। सुबह या शाम को मौसम ठंडा होने पर वर्कआउट करें।

खुद को अनुकूलित करें

गर्मियों में बाहर जाकर हल्की-फुल्की एक्टिविटी करें, जैसे- 10-15 मिनट के लिए वॉक करें, हल्का-हल्का वर्कआउट करें। अगले दिन फिर से रिपीट करें। साधारण व्यक्ति को हीट टॉलरेंस बढ़ाने के लिए 9 से लेकर 14 बार इस माहौल के संपर्क में रहना पड़ता है।

Advertisement

वेंटिलेशन सही रखें

घर में एसी यूज करें। एसी न भी हो तो घर में मौजूद पंखे के सामने ठंडा पानी रखें, इससे ठंडी हवा आती है। पसीना सूखता है। इसके अलावा बच्चे, बड़े-बुजुर्ग, डायबिटीज और दिल के मरीजों का ध्यान रखें। चक्कर आएं, भ्रम महसूस हो या शब्दों के उच्चारण में गड़बड़ी लगे, तो डॉक्टर से सलाह करें।

पानी ज्यादा से ज्यादा लें

प्यास लगने से पहले पानी पीते रहें। इससे डिहाइड्रेशन रोकने में मदद मिलती है। जूस और ज्यादा पानी वाली चीजें लेते रहें, इससे फ्लूड का लेवल सही रहता है।

ये भी पढ़ें-  Mahendra Dhoni की जिंदगी से ले सकते हैं ये 7 सबक, कामयाबी जरूर कदम चूमेगी
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो