खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अब Back pain को कहें बाय, कमर दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Back pain: इन दिनों बैक पेन की समस्या आम हो गई है। कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण आजकल की खराब लाइफस्टाइल है। कई बार तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसके कारण लोग बैठ और चल नहीं पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि घर पर कमर दर्द से छुटकारा कैसे पाया जाए।
07:21 AM Aug 01, 2024 IST | Sonali Pant
back pain relief
Advertisement

Back pain: आजकल कमर दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है। ये समस्या कई कारणों से होती है जैसे घंटों तक ऑफिस में बैठना, ज्यादा वर्कआउट करना, बढ़ती उम्र आदि। कभी- कभी ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि घर पर ही इस दर्द से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

Advertisement

कोल्ड थेरेपी

अगर आपको भी बैक पेन होता है तो आप आइस पैक लगा सकते हैं। इससे आपकी सूजन कम होती है और आपको दर्द से भी राहत मिलती है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल नर्सिंग की एक स्टडी के मुताबिक, कोल्ड थेरेपी से आपको हो रहे दर्द से राहत मिल सकती है। इसके लिए आप एक कपड़े में आइस को लपेट लें और फिर इसे जहां दर्द हो रहा है वहां लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें- थायरॉयड से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स से दूरी है जरूरी, हेल्थ पर भारी पड़ जाएगा स्वाद का लालच

हीट थेरेपी

हीट थेरेपी भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है। गर्म सेक करने से शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है और आपके मांसपेशियों को आराम पहुंचता है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, अगर आपको बैक पेन है तो इसमें आप हीटिंग पैड से सेक करें या गर्म पानी से नहाएं।

Advertisement

सही पोस्चर में बैठे

अक्सर बैक पेन खराब पोस्चर के कारण होता है। ऐसे में  कोशिश करें कि आप एक अच्छे पोस्चर में बैठे। ध्यान रहे कि पढ़ते, फोन चलाते या ऑफिस में काम करते वक्त आप ज्यादा न झुकें क्योंकि इसका सीधा असर कमर और रीढ़ की हड्डी में होता है जिससे आपको दर्द होता है।

एक्सरसाइज करें

शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से भी आपको बैक पेन से राहत मिल सकती है। ये आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

तेल से मसाज करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए तेल से मसाज करें। तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करता है और हो रहे दर्द से राहत दिलाता है।

ये भी पढ़ें- डेली रुटीन में शामिल करें ये 5 Habits, कभी नहीं लगेगा चश्मा! आंखें रहेंगी स्वस्थ

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Back PainBack Pain ReliefLifestyle
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement