whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Banana Benefits: अपनी डाइट में हर रोज करें केले को शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

Banana Benefits: अगर आप हर रोज अपने खाने-पीने में केले को शामिल करते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं रोज केला खाने के फायदे...
03:45 PM Oct 18, 2024 IST | News24 हिंदी
banana benefits  अपनी डाइट में हर रोज करें केले को शामिल  मिलेंगे कमाल के फायदे
अपनी डाइट में करें केले को शामिल

Banana Benefits: आजकल की बिजी लाइफ में आपकी डाइट सही है तो ही आपका शरीर स्वस्थ रहता है। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें। इसके लिए लोग डाइट में कई तरह के फल शामिल करते हैं, लेकिन डॉक्टर बताते हैं कि आपको अपने खानपान में केले को जरूर शामिल करना चाहिए। हर रोज अपनी डाइट में केले को शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि अपनी डाइट में केले को शामिल करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं‌?

Advertisement

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

हर रोज केले खाने के फायदे

केले को एक अच्छा प्री-बायोटिक फूड माना जाता है, जो शरीर के ऑर्गेनिज्म को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। रोजाना केला खाने से किडनी हेल्दी रहती है।

Advertisement

गर्भावती महिला के लिए गुणकारी

गर्भावस्था में केला फायदेमंद होता है। अगर आप मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं तो केले को अपने खानपान में शामिल कर सकती हैं। केले में फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और बच्चे की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। केला शिशु के विकास में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Advertisement

एनर्जी को बढ़ाता है केला

दरअसल, केला आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद शुगर एनर्जी को बढ़ाती है, जो लंबे समय तक एक्टिव रहने में मदद करता है। अगर आप जिम में वर्कआउट करते हैं तो वर्कआउट के बाद केले का सेवन जरूर करें।

स्ट्रेस लेवल को करता है कंट्रोल

केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्ट्रेस लेवल को कम करता है। पोटेशियम शरीर के स्ट्रेस हार्मोन यानी कोर्टिसोल को कंट्रोल करता है। इसलिए कोशिश करें कि हर रोज डाइट में केला जरूर शामिल हो।

एनीमिया को करता है दूर

आजकल के समय में कई लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं। ऐसे में केला एक ऐसा फल है, जो फायदेमंद साबित हो सकता है। केले में मौजूद आयरन इस बीमारी का इलाज करने में मदद करता है, इसके साथ ही केला रेड ब्लड सेल को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें- शरीर के लिए 1 दिन में कितनी कैलोरी जरूरी? जानें एक्सपर्ट से सेहतमंद रहने के टिप्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो