होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Tips to Keep Bananas Fresh: केला एक ऐसा फल है जो घर लाते ही काला पड़ने लगता है। केले को सही से स्टोर करना जरूरी है ताकि उनकी फ्रेशनेस बरकरार रहे और खाने में गले हुए न लगे। चलिए, हम आपको बताते हैं फूड एक्सपर्ट्स केले को ताजा रखने के लिए क्या करते हैं।
02:12 PM Sep 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
banana tips
Advertisement

Tips to Keep Bananas Fresh: केला ऐसा फल है जो हर भारतीय घर में खाया जाता है। शायद ही किसी घर में इसका सेवन नहीं होता होगा। केला ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला सबसे आम फल है। हालांकि, इसके पीछे का कारण केले के सेहतमंद गुण ही हैं। केला शरीर में इंस्टेंट एनर्जी पहुंचाने का काम करता है। रोज 2 केले नाश्ते में खाने से पूरा दिन आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। मगर केले को लेकर एक समस्या रहती है, वो यह कि केले बाजार से घर लाते समय कितने भी पीले क्यों न हों, अगली सुबह तक इनका रंग काला पड़ने लगता है और ये खाने में गल-गले लगते हैं। इन्हें ताजा रखने के लिए क्या कर सकते हैं? जानते हैं फूड एक्सपर्ट्स द्वारा दी गई 3 सीक्रेट टिप्स।

Advertisement

ऐसे रखें केले को फ्रेश

पहली ट्रिक

बाजार से लाते समय केले की फ्रेशनेस कैसी है? इस बात का पता केलों के रंग और आकार बता देंगे। अगर केले थोड़े कच्चे हैं, तो उन्हें कभी भी सीधा फ्रीज में न रखें। इन केलों को आप 2 दिन किचन में ही रख सकते हैं। इसके बाद फ्रीज में स्टोर करें।

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

दूसरा तरीका

केले को फ्रेश रखने के लिए उनके तनों को ढकने की सलाह दी जाती है। मगर फूड एक्सपर्ट कहते हैं कि केले के तने को फॉइल पेपर से ढकने के बजाय, सभी केलों को अलग-अलग करके एक-एक केले को कवर करके स्टोर करें। ऐसे में केले ज्यादा लंबे समय तक ताजे रहेंगे और खाने के लिए आपको बार-बार सभी केले के तने को खोलना नहीं पड़ेगा।

Advertisement

तीसरा उपाय

यह ट्रिक केले को फ्रेश रखने की सबसे यूनिक ट्रिक है। इसमें एक फूड एक्सपर्ट ने अपने अनुभव के जरिए बताया कि बाजार से केले खरीदते वक्त वे कभी भी पूरे 1 केले का गुच्छा नहीं खरीदते थे। वे हमेशा अलग रखे केलों में से 1-1 केला चुनकर खरीदते थे। इसके पीछे उन्होंने कारण दिया कि इस तरीके से केले खरीदने पर हम अलग-अलग ऐसे केले खरीद सकते हैं जिनमें कुछ हम पहले 2 दिन में खा सकते हैं, तब तक बाकी केले जो थोड़े कच्चे हैं, वे भी पक जाएंगे। उनके अनुसार इन सभी केलों के पकने की समय सीमा अलग-अलग होगी, जो कि ज्यादा फायदेमंद है।

केले फ्रेश रखने के कुछ अन्य उपाय

ये भी पढ़ें- रिसर्च में बादाम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ड्राई फ्रूट खाने से दूर होंगी ये बीमारियां

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Banana benefitsKitchen HacksKitchen Tipslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो