whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मधुमक्खी के काटने पर दर्द और सूजन नहीं हो रही कम? तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Bee Bite Home Remedies: अगर गलती से मधुमक्खी आपको डंक मार दे, तोआपको सूजन और दर्द के साथ-साथ इंफेक्शन का खतरा भी रहता है।
04:30 AM May 01, 2024 IST | Deepti Sharma
मधुमक्खी के काटने पर दर्द और सूजन नहीं हो रही कम  तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे
मधुमक्खी के काटने का घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Bee Bite Home Remedies: मधुमक्खी के अलावा कोई भी कीट काट लें, तो बहुत समस्या आती है। अगर आपको मधुमक्खी काट लें, तो तेज दर्द होता है, क्योंकि इनके डंक में जहर पाया जाता है। हर किसी में इफेक्शन के अलावा कई चीजों का असर हर किसी में अलग-अलग असर नजर आते हैं। जहां डंक लगता है, वहां सूजन आती है। मधुमक्खियों के काटने के बाद कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते को पानी में पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और इसे काटे हुए स्थान पर लगाएं। नीम के पत्ते के एंटीबैक्टीरियल गुण काटे हुए स्थान को साफ करने में हेल्प करते हैं।

लहसुन का पेस्ट

लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और इसे काटे हुए स्थान पर लगाएं। लहसुन के एंटीबैक्टीरियल गुण मधुमक्खी के काटने से होने वाली संक्रमण को कम करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा का जेल काटे हुए स्थान पर लगाएं। इसके जेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं ,जो काटे हुए स्थान को जल्दी ही आराम प्रदान करते हैं।

नमक और मिट्टी का पेस्ट

नमक और मिट्टी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे काटे हुए स्थान पर लगाएं। यह काटे हुए स्थान को ठंडा करने में मदद करता है और सूजन को कम कर सकता है।

ठंडा पानी

काटे हुए स्थान को ठंडे पानी से धोएं। ठंडा पानी काटने वाली सूजन को कम करता है और राहत प्रदान कर सकता है। अगर काटा हुआ स्थान ज्यादा दर्द और सूजा हुआ है, तो किसी डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

ये भी पढ़ें-शरीर के लिए जहर से कम नहीं घर में मौजूद ये 5 चीजें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो