whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बालों में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम!

Home remedy for dandruff: अगर आप भी घरेलू नुस्खे अपनाकर डैंड्रफ को गायब करना चाहते हैं तो चुकंदर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
04:30 PM Jul 17, 2024 IST | News24 हिंदी
बालों में रूसी की समस्या से हैं परेशान  तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम
How to get rid of dandruff

Home remedy for dandruff: बारिश के मौसम में अक्सर बालों में डैंड्रफ होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के साथ नमी आती है और स्कैल्प पर नमी होने के कारण बैक्टीरिया पनपने लगती है। लेकिन घबराने की बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या आपको पता है कि चुकंदर से आपको डैंड्रफ से राहत मिल सकती है। चुकंदर से सिर्फ खून ही नहीं बढ़ता है बल्कि ये बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि कैसे चुकंदर की मदद से आप डैंड्रफ को गायब कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Makeup Tips: बारिश में न गायब हो जाए चेहरे का नूर, अपनाएं ये 5 मेकअप टिप्स

 इन टिप्स से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा

चुकंदर का पानी उबालकर लगाएं

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर को पानी में उबाल लें और उसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। पानी जब ठंडा हो जाए तो उसे अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगा लें और फिर करीब 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार जरूर फॉलो करें। इससे न केवल आपकी रूसी कम होगी बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा और आपके बाल मजबूत भी हो जाएंगे।

Beetroot for hair

चुकंदर और नीम का पेस्ट

बालों से रूसी खत्म करने के लिए आप चुकंदर के रस में एक चम्मच सिरका या नीम का पानी मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा लें और कुछ घंटों के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। करीब 1 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इससे आपको एक हफ्ते के अंदर ही डैंड्रफ से राहत मिल जाएगी।

कॉफी और चुकंदर का पेस्ट

चुकंदर में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। आप चुकंदर से होममेड कंडीशनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप कॉफी में एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लें। ये आपके बालों से रूसी तो हटाएगा ही साथ में आपके बालों को सिल्की भी बना देगा। अगर आप भी अपने बालों को सिल्की और स्मूथ बनाना चाहते हैं तो इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

ये भी पढ़ें-  Beauty Hacks: सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो