whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Belly Fat से हैं परेशान? आज ही से शुरू कर दें इन 7 चीजों को खाना

Belly Fat Reducing Tips: पेट की लटकी हुई तोंद आपका इंप्रेशन खराब कर देती है। निकला हुआ पेट कम करना काफी मुश्किल होता है, लेकिन खाने-पीने की कुछ चीजों से इसे कम किया जा सकता है। चलिए, जानते हैं ऐसी ही चीजों के बारे में।
09:08 AM Oct 03, 2024 IST | Namrata Mohanty
belly fat से हैं परेशान  आज ही से शुरू कर दें इन 7 चीजों को खाना

Belly Fat Reducing Tips: पेट की तोंद किसी की भी निकलने लगती है। कई बार तो यह तला हुआ खाना न खाने के बावजूद भी निकलने लगता है। इसे कम करना काफी मुश्किल होता है। हर किसी के लिए रोज एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता है, क्योंकि आजकल लोग अपने-अपने कामों में काफी बिजी रहने लगे हैं। बैली फैट घटाने के लिए हम आपको एक बढ़िया उपाय बता रहे हैं। इस उपाय में आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना है।

Advertisement

बैली फैट होता कैसे है?

बैली फैट के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- कैलोरी का अधिक मात्रा में सेवन, स्ट्रेस, व्यायाम की कमी और कमजोर मेटाबॉलिज्म।

ये भी पढ़ें- प्री-डायबिटीज के शुरुआती संकेतों को समझें, अभी से कर लें कंट्रोल, नहीं तो जिंदगीभर करना पड़ेगा अफसोस

Advertisement

इन 7 चीजों के सेवन से कम होगी पेट की चर्बी

1.हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन होता है। हल्दी खाने से पेट की सूजन और खाने के बाद होने वाली जलन कम होती है। हल्दी से पेट की चर्बी भी पिघलने लगती है। बैली फैट कम करने के लिए हल्दी का पानी या हल्दी का दूध पीना सही रहेगा। आप चाहें तो सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पी सकते हैं और रात में सोने से पहले हल्दी दूध पी सकते हैं।

Advertisement

2.अदरक

अदरक में फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज होती हैं। सुबह खाली पेट अदरक की चाय पीने से पेट कम किया जा सकता है या फिर खाने के बाद अदरक को गर्म पानी में मिलाकर पीने से भी बैली फैट कम हो सकता है।

3.अजवाइन

अजवाइन खाने से पेट भी कम होता है और इसके साथ-साथ अजवाइन पेट कम करने में भी मदद करता है। अजवाइन मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। इस खाने के लिए आपको 1 चम्मच अजवाइन को पानी में उबालना होगा। रोज 1 गिलास पीने से पेट जल्दी कम होने लगेगा।

weight lose

4.मेथी दाना

मेथी दाने के बीज पेट कम करने में मदद करते हैं। मेथी के बीजों का पानी पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसका पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्मच मेथी दानों को 1 गिलास पानी में भिगोकर रखना होगा। सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं और मेथी को अच्छे से चबा-चबाकर खाएं।

5.सौंफ

सौंफ के बीज ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। सौंफ के बीजों को खाने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, जिससे पेट की तोंद कम होने लगती है। सौंफ को दो तरीकों से खाया जा सकता है, पहला 1 चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पी लें। दूसरा, सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं।

6.जीरा

जीरा खाने से अपच की समस्या कम होती है। जीरे का पानी पीने से बैली फैट घटाया जा सकता है। सुबह खाली पेट 1 गिलास जीरे का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है और जीरे का पानी शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

7.आंवला

आंवला विटामिन-सी का बढ़िया सोर्स है जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है साथ ही वेट लॉस में भी सहायक है। रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास आंवले का जूस पीने से डाइजेशन सही रहता है। आंवला में फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है जो भूख को नियंत्रित करने का काम करती है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अ

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो