whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

चेहरे पर बेसन लगाने के 4 साइड इफेक्ट, कहीं ग्लोइंग स्किन पर पिंपल्स न हो जाएं

Side Effects Of Using Besan: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग बेसन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन चेहरे पर बेसन लगाना नुकसानदायक भी हो सकता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं और कई बार तो स्किन ड्राई भी हो जाती है।
10:18 AM Jul 18, 2024 IST | News24 हिंदी
चेहरे पर बेसन लगाने के 4 साइड इफेक्ट  कहीं ग्लोइंग स्किन पर पिंपल्स न हो जाएं
Side effects of besan

Side Effects Of Using Besan: हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे और इसके लिए वह कई तरह के प्रयास भी करते हैं। फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कोई पार्लर जाता है तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। चेहरे पर बेसन लगाना उनमें से एक है। वैसे चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे तो होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं कि बेसन लगाने के क्या नुकसान हैं।

चेहरे पर खुजली और जलन होना

भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाला बेसन हर कोई कभी न कभी तो अपने चेहरे में जरूर लगाता है, लेकिन अगर आप अधिक बेसन का उपयोग करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर खुजली और जलन हो सकती है। इतना ही नहीं कई बार तो इससे आपकी स्किन छिल भी जाती है।

ये भी पढ़ें- बालों में रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खा आएगा काम!

पीएच लेवल होता है असंतुलित

बेसन में एसिड मौजूद होता है जो हमारी स्किन के लिए कई बार घातक साबित हो सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से हमारी त्वचा का पीएच बिगड़ जाता है और चेहरे पर एलर्जी होने लगती है।

चेहरे पर दाने होना

जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स होते हैं, उन्हें अपनी त्वचा पर बेसन नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चेहरे में पिंपल्स होने के कारण स्किन सेंसिटिव हो जाती है और जब आप उसमें बेसन लगाते हैं तो तब आपके पिंपल्स छिल जाते हैं जिसकी वजह से आपको और पिंपल्स हो सकते हैं और आपकी स्किन भी लाल होने लगती है।

Side effects of besan

स्किन होती है ड्राई

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन लगाते हैं तो ध्यान रहे कि इससे आपकी स्किन रूखी हो सकती है क्योंकि बेसन आपके चेहरे से ऑयल खींच लेता है और आपकी स्किन को ड्राई बना देता है।

ये भी पढ़ें-  Beauty Hacks: सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो