whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Best Frozen Foods: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मददगार हैं ये 3 फ्रोजन फूड!

Best Frozen Foods for Blood Sugar Control: फ्रोज फूड्स क्या होते हैं? क्या आप जानते हैं? किन फ्रोजन फूड से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
06:38 PM Sep 03, 2024 IST | Simran Singh
best frozen foods  ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मददगार हैं ये 3 फ्रोजन फूड
शुगर को कैसे कंट्रोल करें

Best Frozen Foods for Blood Sugar Control: मधुमेह जिसे शुगर या डायबिटीज के नाम से भी जाना जाता है। ये एक ऐसा रोग है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है, लेकिन काबू किया जा सकता है। इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आपकी लाइफस्टाइल खास भूमिका निभाती है। एक हेल्दी लाइफ के लिए आपको अपने डेली रूटीन में बदलाव करने होंगे और सही डाइट को अपनाना होगा। क्या आप जानते हैं कि बाजारों में मिलने वाले कुछ फ्रोजन फूड से ब्लड शुगर कंट्रोल में किया जा सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर काबू में रहे तो आइए 5 फ्रोजन फूड के बारे में जानते हैं।

फ्रोजन फूड क्या हैं?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि फ्रोजन फूड क्या होता है? दरअसल, नेचुरली जो फूड्स पूरे साल नहीं मिलते हैं और उन्हें बहुत ठंडे तापमान में स्टोर किया जाता है। इसका आसान उदाहरण ये है कि आप सफल के मटर लेते होंगे, जो सीजन के बिना भी खरीदने के लिए उपलब्ध होते हैं। ठीक ऐसी ही कई सब्जियां हैं जिन्हें सीजन न होने पर भी खरीदा जा सकता है। ऐसे कई अन्य फूड्स भी है जिन्हें ठंडे तापमान में सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसी ही चीजों को फ्रोजन फूड्स कहा जाता है।

1. जमे हुए मकई (Frozen Corn)

मकई जो कि एक साबुत अनाज और सब्जी दोनों है। आजकल मार्केट में ये आसानी से उपलब्ध हैं। यहां तक कि इसके कई स्नैक्स भी बनते हैं। कम मात्रा में फ्रो कॉर्न को खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। बता दें कि 1 कप पके हुए फ्रोजन मकई में 4 ग्राम की मात्रा में फाइबर होता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: लाख कोशिश के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन? 

2. जमे हुए पालक (Frozen Spinach)

जमे हुए पालक यानी फ्रोजन स्पिनेच शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। पालक मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। 1 कप पके हुए फ्रोजन पालक में आपको 8 ग्राम फाइबर मिलता है। जबकि, 1 कप कच्चे पालक में आधे ग्राम से बहुत कम फाइबर मिलता है।

3. जमे हुए ब्रोकली (Frozen Broccoli)

जमे हुए ब्रोकली में कई पोषक तत्व और फाइबर होते हैं। एक कप पके हुए ब्रोकली में 5 ग्राम से ज्यादा फाइबर होता है। ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है जिससे सब्जी की सुगंध और कड़वाहट दूर होती है। ब्लड शुगर और इंसुलिन प्रतिरोध को मैनेज करने के लिए फ्रोजन ब्रोकोली फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें- ये है पुरुषों के पेशाब में झाग आने का कारण

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो