whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Bhang Chutney Recipe: सेहत के लिए फायदेमंद हैं भांग के बीज, इस तरीके से चटनी बनाकर खाएं

Bhang Chutney Recipe: आपने धनिया, पुदीना और टमाटर की चटनी तो चटकारे ले लेकर खाई होगी, मगर कभी भांग के पत्तों की बनी चटनी खाई है? पिछले कुछ दिनों से यह चटनी सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो रही है। आप भी ट्राई करना चाहते हैं तो नोट करें यह रेसिपी।
04:26 PM Oct 17, 2024 IST | Namrata Mohanty
bhang chutney recipe  सेहत के लिए फायदेमंद हैं भांग के बीज  इस तरीके से चटनी बनाकर खाएं
गूगल

Bhang Chutney Recipe: भांग की चटनी उत्तराखंड की पारंपरिक चटनी है जो पिसी हुई भांग की पत्तियों, मसाले, पुदीना, धनिया और मिर्च जैसी अन्य सामग्रियों से बनाई जाती है। इसका उपयोग अक्सर विभिन्न व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है और यह अपने अनोखे स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए काफी मशहूर है। वैसे तो लोग भांग को हानिकारक मानते हैं लेकिन पहाड़ों में मिलने वाली यह चटनी आजकल सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंडिंग है। यह चटनी जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही सेहतमंद भी है। भांग की चटनी खाने से डाइजेशन में सुधार होता है। भांग की चटनी में स्ट्रेस कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। भांग के बीजों में किसी भी प्रकार का नशा नहीं होता है, इसलिए इसे खाया जा सकता है। भांग की चटनी बनाने के लिए फॉलो करें यह रेसिपी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

सामग्रियां

  • 2 सूखी लाल मिर्च
  • 2 चम्मच जीरा
  • 1 कप भांग के बीज
  • 2-3 लहसुन की कली
  • ताजे पुदीना के पत्ते
  • ताजा धनिया के पत्ते
  • नींबू का रस
  • नमक स्वादानुसार
  • पानी

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

Advertisement

विधि

भांग की चटनी बनाने के लिए आपको सबसे पहले, जीरा, लाल मिर्च, भांग के बीजों को एक तवे पर रोस्ट करना होगा। जब इनमें हल्की-हल्की सौंधी खुशबू आने लगे तो समझ जाइए कि ये चीजें हल्की पक गई है। अब सिल बट्टे पर सबसे पहले लहसुन को छील कर पीस लें, इसके बाद भुने हुए मसालों को पीस लें, ध्यान रहें, मिर्च से हाथों में जलन हो सकती है तो सावधानी से पीसें। इसके बाद धनिए और पुदीने के पत्तों को भी डालकर पीस लें। आपको पानी जरूरत के हिसाब से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालना है, ज्यादा पानी होने से चटनी पतली हो सकती है। इसमें नींबू का रस भी डाला जाएगा तो पानी का इस्तेमाल पूरी तरह आपकी चटनी की कंसिस्टेंसी पर निर्भर है। अंत में नींबू का रस और नमक मिला लें। आपकी स्वादिष्ट भांग की चटनी तैयार है। कुछ लोग इस चटनी में तड़का भी लगाते हैं, उसके लिए आपको घी गर्म करके उसमें 1 सूखी लाल मिर्च फोड़ कर अपनी चटनी में तड़का देना है। आप इस चटनी को ज्यादा मात्रा में बनाकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- जीवनभर फिट रहने के लिए रोजाना पिएं ये 3 सुपर ड्रिंक्स! मिलेंगे ढेरों फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो