माइग्रेन के मरीजों के लिए क्या जहर है काजू-बादाम? जानें खाने के नुकसान

Disadvantages of Cashew Almonds: माइग्रेन के मरीजों को नहीं खाने चाहिए काजू-बादाम। इनके सेवन से दिक्कतें बढ़ सकती हैं। जानिए इसके नुकसान।

featuredImage
Migraine

Advertisement

Advertisement

Disadvantages of Cashew Almonds: काजू और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसा हर कोई मानता है, मगर कैसा हो अगर आपको पता चले कि इन दो बेहतरीन चीजों के भी कुछ नुकसान हैं। कुछ लोगों के लिए ये जहर भी बन सकता है। जी हां, एक नई रिसर्च के अनुसार कुछ लोगों के लिए काजू-बादाम हानिकारक हो सकते हैं। जानिए पूरी बात।

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए काजू-बादाम का सेवन

माइग्रेन

माइग्रेन की समस्या आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गई है। माइग्रेन एक ट्रिगर वाली बीमारी मानी जाती है। कुछ मरीजों में काजू-बादाम का सेवन माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। इसका कारण है, काजू-बादाम में भारी मात्रा में अमीनो एसिड की मौजूदगी। अमीनो एसिड सिर का दर्द बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में माइग्रेन के मरीजों को इसे भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। हालांकि, डॉक्टरों के अनुसार हर मरीज का शरीर अलग होता है, ऐसे में जरूरी नहीं कि सबके साथ यह समस्या हो।

ये भी पढ़ें-  रोज सुबह खाली पेट खा लें 2 भीगे अखरोट, दूर हो जाएंगी ये 7 समस्याएं 

डायबिटीज

मधुमेह के मरीजों को भी काजू-बादाम से परहेज करना चाहिए। डायबिटीज के अधिकतर मरीज किसी न किसी दवा का सेवन करते हैं। ऐसे में काजू-बादाम इन लोगों के शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ा सकते हैं।

Migraine

मेनोपोज

उन महिलाओं को भी काजू-बादाम से परहेज करना चाहिए जो मेनोपोज से गुजर रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन नट्स की तासीर गर्म होती है, जो शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा कर सकती है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार मेनोपोज में काजू खाने से महिला को कोई गंभीर बीमारी हो सकती है।

गैस-एसिडिटी की परेशानी

जो लोग आए दिन पेट से संबंधित समस्याओं से पीड़ित रहते हैं, उन्हें भी काजू-बादाम खाने से परहेज करना चाहिए। ये दोनों फूड आडटम्स पेट में एसिडिटी का लेवल बढ़ा सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई बीपी के मरीजों को काजू-बादाम के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। काजू में सोडियम अधिक मात्रा में होता है। हाई ब्लड प्रेशर के लोगों को इसके सेवन से हार्ट में दिक्कतें आ सकती हैं।

माइग्रेन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • गुड़ और दूध का सेवन करें।
  • दालचीनी का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं।
  • लौंग-दालचीनी भी फायदेमंद।

ये भी पढ़ेंदूध की जगह कहीं ड‍िटर्जेंट वाला घोल तो नहीं पी रहे आप? ऐसे करें पहचान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :