whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chewing Gum Recipe: कभी घर पर बनाकर खाई है च्यूइंग गम? चलिए सीखते हैं इसकी रेसिपी

Chewing Gum Recipe: च्यूइंग गम एक मीठी कैंडी है, जिसे चबाकर खाया जाता है। इसे चबाने से रसीला स्वाद निकलता है, जो खट्टा-मीठा होता है। इससे निकलने वाले जूस का सेवन ही च्यूइंग गम का काम है। इसे नॉर्मल टॉफी की तरह निगला नहीं जाता है। आइए आपको सिखाते हैं होम मेड च्यूइंग गम बनाने का तरीका।
03:18 PM Sep 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
chewing gum recipe  कभी घर पर बनाकर खाई है च्यूइंग गम  चलिए सीखते हैं इसकी रेसिपी
CHEWING GUM RECIPE

Chewing Gum Recipe: जब भी हमें कुछ चबा-चबाकर खाने का मन होता है, तो हम सीधा स्टोर से च्यूइंग गम खरीदते हैं। माउथ स्मैलिंग को दूर करने के लिए भी लोग च्यूइंग गम चबाते हैं। हालांकि, च्यूइंग गम को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, मगर इसकी बिक्री पर कोई रोक अबतक नहीं हुई है। छोटे बच्चे तो उसे चबाकर फेंकने के बजाय निगल लेते हैं, जिससे वह उनके पेट में चला जाता है। कभी सोचा है घर पर भी हम इस खींची-खींची कैंडी यानी च्यूइंग गम को बना सकते हैं, नहीं? तो फिर सीखते हैं घर में च्यूइंग गम बनाने का तरीका।

सबसे पहले जानते हैं च्यूइंग गम बनता कैसे है?

च्यूइंग गम सॉफ्ट और लचीले टेक्सचर वाली कैंडी है जिसे बिना निगले चबाकर खाया जाता है। पहले के समय में च्यूइंग गम पेड़ों से निकलने वाले रस की मदद से बनाई जाती थी।अब च्यूइंग गम, गम बेस, स्वीटनर, सॉफ्टनर, फ्लेवर, कलर और एक पाउडर कोटिंग की मदद से फैक्ट्रियों में बनती है। च्यूइंग गम में मौजूद सामग्रियां आम तौर पर सुरक्षित मानी जाती हैं, मगर सिर्फ चबाने के लिहाज से।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

घर पर कैसे बनाएं च्यूइंग गम?

सामग्री

  • 1/3 कप गम बेस
  • 1/4 चम्मच साइट्रिक एसिड
  • 1 चम्मच ग्लिसरीन
  • 2 चम्मच कॉर्न सिरप
  • मनपसंद फ्लेवर
  • चीनी पाउडर
  • फूड कलर
CHEWING GUM RECIPE

CHEWING GUM RECIPE

विधि

सबसे पहले च्यूइंग गम का बेस तैयार करना होगा, इसके लिए आपको गैस पर एक सॉस पैन को पानी भरकर गर्म करना होगा। इसके बाद ऊपर एक कांच का कटोरा रखें, अब इसमें बेस को डालकर पिघलाएं, इसके बाद इसमें 1/4 चम्मच साइट्रिक एसिड, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच कॉर्न सिरप डालें। जब यह गम बेस पूरी तरह लिक्विड फॉम ले लें और सभी सामग्रियां आपस में मिक्स हो जाएं, तो गैस को धीमा कर लें। अब इसमें आपको अपनी पसंद के फ्लेवर की कुछ बूंदें (कम से कम 5 बूंदें) डालनी होंगी। इसके बाद इसमें चीनी पाउडर और फूड कलर को मिलाकर 1 मिनट बाद गैस ऑफ कर दें।

अब इसके बाद इस मिश्रण को कैंडी मोल्ड या फिर किसी आइस क्यूब ट्रे में डालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अगर आपके पास दोनों नहीं हैं तो किसी बड़ी ट्रे में मिश्रण को निकालकर ठंडा होने दें। जब यह थोड़ा सख्त हो जाए, तो इसे पीस में काट कर च्यूइंग गम की शेप में काट लें। इन च्यूइंग गम्स को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो