होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Chhole Benefits: लंच में लगातार 2 दिन तक खाएं छोले, पाचन समेत मिलेंगे ये 5 फायदे!

Chhole Benefits: छोले एक पौष्टिक और हेल्दी फूड हैं जो प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लंच में दो दिन तक छोले ले जाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।
11:14 AM Oct 07, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Chhole Benefits: लंच दिन की सबसे अहम मील है। इस मील को स्किप करने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। कहा जाता है, लंच यानी दिन का खाना हेल्दी होना चाहिए क्योंकि, इस समय की मील सबसे ज्यादा हैवी और सबसे ज्यादा सेहतमंद होती है। ऐसे में आपको यह बात जानना भी जरूरी है कि लंच में ऐसा क्या खाएं, जो एनर्जी और पोषण दोनों आपको दे सके। छोले ऐसा ही एक सुपर फूड है, जिसे लंच में खाने से आपको कई लाभ होंगे। छोले कम्पलीट प्रोटीन सोर्स हैं। छोले खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। चलिए, जानते हैं लंच में दो दिन छोले ले जाने के क्या फायदे हैं।

Advertisement

लंच में छोले खाने के 5 फायदे

वेट लॉस

छोले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये प्रोटीन का भी बढ़िया सोर्स है। वेट लॉस के लिए आप लंच में छोले का सलाद बनाकर खा सकते हैं। छोले खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इससे आप जंक फूड खाने से बचेंगे और आपको वजन नियंत्रण में मदद मिलेगी।

पाचन में सुधार

Advertisement

छोले में फाइबर होता है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है। दिन में छोले खाने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। छोले खाने से पेट का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

डायबिटीज

छोले खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन की मात्रा से शुगर तेजी से खून में नहीं घुल पाता है। जिन्हें डायबिटीज हैं या उसकी शुरुआत महसूस हो रही है, वे लोग अपनी डाइट में छोले जरूर शामिल करें।

हृदय रोगों से बचाएं

छोले में पोटेशियम और फाइबर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। छोले खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। छोले में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर का स्तर भी कंट्रोल रहता है, जिससे कार्डियो प्रॉब्लम्स में छुटकारा मिलता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

एनर्जी बूस्ट

छोले खाने से एनर्जी बूस्ट होती है। हमें लंच में कुछ ऐसा ही खाना खाना चाहिए जो तुरंत शरीर को ताकत दे सके और पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहने में मदद करे। इसके लिए छोले खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

ग्लूटेन फ्री लोगों के लिए भी फायदेमंद

छोले ग्लूटेन फ्री होते हैं। इन लोगों के लिए हफ्ते में 2 दिन छोले खाना बड़ा फायदेमंद होता है। ग्लूटेन फ्री खाना खाने वाले लोग अपनी डाइट में छोले शामिल कर सकते हैं।

किन लोगों को नहीं खाने चाहिए छोले?

ये भी पढ़ें- आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
chickpeasChickpeas benefitsChickpeas Health Benefitshealthy lunch ideaslifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement