whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दूध के साथ चिया सीड्स खाना फायदेमंद या देता है नुकसान को न्योता? यहां जानें सब कुछ

Chia Seeds with Milk: चिया सीड्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे काफी समय से सुपरफूड माना जाता है। वहीं, दूध को तो दुनियाभर में सबसे ज्यादा फायदेमंद फूड माना जाता है। क्या चिया और दूध मिलाकर पिया जा सकता है? चलिए, जानते हैं।
11:33 AM Sep 15, 2024 IST | Namrata Mohanty
दूध के साथ चिया सीड्स खाना फायदेमंद या देता है नुकसान को न्योता  यहां जानें सब कुछ
Chia seeds with milk

Chia Seeds with Milk: दूध के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा। काफी समय से चिया सीड्स को भी लाभदायक सुपरफूड माना जाने लगा है। चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का प्रमुख सोर्स माना जाता है। लोग दूध में भी चिया सीड्स मिलाकर पीते हैं, कहते हैं यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं सच में दूध और चिया को मिक्स करके खाया जा सकता है?

क्या होगा अगर हम दूध के साथ चिया सीड्स खाएंगे?

सेहत के लिहाज से देखा जाए तो दूध के साथ इन छोटे बीजों को मिलाकर खाना फायदेमंद होता है। इन दोनों का यह मिश्रण आपको कई समस्याओं में राहत दिला सकता है। जानिए इससे क्या लाभ होंगे।

ये भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

1 गिलास दूध में 1 चम्मच चिया सीड्स मिलाकर पीने से:- 

कैल्शियम की कमी पूरी होगी

दूध को कैल्शियम पावरहाउस कहते हैं। दूध अकेला ही शरीर में कैल्शियम की पूर्ति कर सकता है। चिया सीड्स में भी कैल्शियम होता है। इसके 1 चम्मच में तकरीबन 15 ग्राम कैल्शियम होता है, ऐसे में दोनों को मिक्स करके पीने से कैल्शियम की कमी जल्दी पूरी होगी और हड्डियां, दांत व मसूड़े मजबूत बनेंगे।

Chia seeds with milk

Chia seeds with milk

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और दूध ओमेगा-6 का सोर्स है। यह दोनों हमारे हृदय की सेहत के लिए जरूरी होते हैं। ये दोनों सोर्स हमारे ब्रेन के विकास में भी मदद करते हैं।

वजन नियंत्रण में सहायक

चिया सीड्स से वजन घटाने और बढ़ाने दोनों में मदद मिलती है। चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे आपकी भूख पर नियंत्रण होता है। जो न ज्यादा वजन बढ़ने देती है, और चिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। दूध और चिया रोजाना पीने से आपकी देखने की शक्ति बढ़ती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास दूध के साथ 1 स्पून चिया सीड्स लेने से स्किन का नेचुरल ग्लो बढ़ता है। इससे फेस पर शाइनिंग और फ्रेशनेस आती है। चिया सीड्स में एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं।

क्या चिया और दूध पीने के कोई नुकसान हैं?

हालांकि, ये दोनों फायदेमंद होते हैं। मगर कुछ स्थितियों में यह हानिकारक भी हो जाता हैं।

पाचन क्रिया:- पाचन की समस्याओं से ग्रस्त रहने वाले लोगों को ज्यादा दूध और चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गैस, अपच और एसिडिटी हो सकती है।

कैलोरी इनटेक:- चिया सीड्स में कैलोरी काउंट हाई होता है। रोजाना इसे दूध के साथ पीने से शरीर में तेजी से कैलोरी बढ़ सकती है। कैलोरी को प्रतिदिन की खुराक के हिसाब से खाया जाता है, ज्यादा खाने से यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो