whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है यह लहसुन, कहीं आप भी तो नहीं खा रहे?

Chinese Garlic Side Effects: भारतीय व्यंजनों में लहसुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। पिछले कुछ सालों से एक लहसुन भारत के बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा है। इस लहसुन को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है, जानिए क्या इस लहसुन का खाना सेफ है या नहीं?
09:14 AM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है यह लहसुन  कहीं आप भी तो नहीं खा रहे

Chinese Garlic Side Effects: लहसुन खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। लहसुन भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है। इसकी खुशबू और टेस्ट हर डिश में जान फूंक देती है। पिछले कुछ सालों से भारतीय सब्जी मंडी में चाइनीज लहसुन की बिक्री खूब हो रही है। लहसुन खुशबू के साथ-साथ अपने सेहतमंद गुणों के लिए भी जाना जाता है। मगर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चाइनीज लहसुन बीमारियों का केंद्र है। इस लहसुन को खाने से सेहत बुरी तरह प्रभावित हो रही है। चाइनीज लहसुन खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है। जानिए इस बारे में सबकुछ।

Advertisement

भारत में बैन फिर भी हो रही बिक्री?

चाइनीज लहसुन पर देश में साल 2014 में ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है। इसके बावजूद भी भारत के बाजारों में इस लहसुन की बिक्री हो रही है, वो भी भारी डिमांड में। यह लहसुन उत्तर भारत में जोरों-शोरों से बिकता है। इस लहसुन का इस्तेमाल घर के व्यंजनों के साथ-साथ होटल के खाने में भी हो रहा है।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Advertisement

चलिए जानते हैं चाइनीज लहसुन सेहत के लिए हानिकारक क्यों है?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाइनीज लहसुन में क्लोरीन और मिथाइल ब्रोमाइड जैसे कीटनाशकों का प्रयोग किया जाता है। दरअसल, लहसुन में नेचुरली काले रंग के दाग-धब्बे होते हैं जिन्हें आमतौर पर लोग लहसुन पर जमी गंदगी समझकर खाते नहीं हैं। वहीं, चाइनीज लहसुन को साफ-सुथरा और आकर्षक बनाने के लिए इन्हें क्लोरीन से धोया जाता है। क्लोरीन के संपर्क में आने से ही ये लहसुन हानिकारक बन जाते हैं। इन लहसुनों को खाने से सांस से जुड़ी समस्याएं होती हैं। जैसे :- सांसनली में जलन, घरघराहट, सांस फूलना और गंभीर खांसी। इन लहसुनों में मिथाइल ब्रोमाइड होता है जो कि किडनी को डैमेज कर सकता है। इसके अलावा कई अन्य गंभीर समस्याएं भी हो सकती है, जैसे :- देखने में समस्याएं होना, पर्सनालिटी डिसऑर्डर, मेंटल हेल्थ इत्यादि।

Advertisement

इंडियन और चाइनीज लहसुन में अंतर

  • चाइनीज लहसुन , भारतीय लहसुन के साइज से बड़े होते हैं।
  • चाइनीज लहसुन की कलियां मोटी होती हैं।
  • चाइनीज लहसुन को केमिकल से सफेद और चमकदार बनाया जाता है।
  • चाइनीज लहसुन में देसी लहसुन के बजाय स्मेल कम होती है।
  • चाइनीज लहसुन का छिलका आसानी से निकल जाता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो