whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Cholesterol Control Diet: 30 दिनों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल होगा कम! आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 Seeds

Cholesterol Control Diet: जब हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, तो हमें कई तरह की परेशानी होने लगती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी सीड्स को शामिल कर सकते हैं, जो 30 दिनों में आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।
10:43 AM Oct 24, 2024 IST | News24 हिंदी
cholesterol control diet  30 दिनों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल होगा कम  आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 seeds
Cholesterol Control Diet

Cholesterol Control Diet: हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। बता दें कि जब बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो हार्ट तक सही से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है। ऐसे में नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकना बहुत जरूरी हो जाता है और इसे कम करने के लिए हमें अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहिए। यहां जानते हैं ऐसे कौन से बीच हैं जिसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रह सकता है।

Advertisement

धनिया के बीज (Coriander seeds)

शरीर के बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए धनिया के बीजों अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके बीजों में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी की गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर और एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल को कम करके आपके हार्ट को हेल्दी बनाता है। अगर आप इसका सेवन हर रोज बीज या पिसे हुए मसाले के रूप में करते हैं, तो आप हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

Advertisement

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

कोलेस्ट्रॉल  को कंट्रोल करने के लिए आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।  इनमें फाइबर के साथ-साथ मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन बी3 होता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

Advertisement

मेथी के बीज  (Methi Seeds)

शरीर में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप मेथी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के बीजों में एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल के ब्लड लेवल को  कम करने का गुण होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही स्टेरायडल सैपोनिन नामक कंपाउंड होते हैं, जो लिवर के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल को रोकता है और इसे तेजी से कम करता है।

अलसी के बीज (Flax Seeds)

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने  करने के लिए अलसी का बीज काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप हर रोज लगातार अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है।

चिया के बीज  (Chia Seeds Reduce)

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप चिया के बीज का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मेथी के बीजों का तरह फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही यह स्टेरायडल सैपोनिन नामक कंपाउंड एक अच्छा सोर्स है, जो कोलेस्ट्रॉल के रोकने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- घी को डाइट में शामिल करने से मिलेंगे ये 5 फायदे, बीमारियों से भी बचेंगे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो