whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Coconut Oil vs Desi Ghee: घने और लंबे बालों के लिए नारियल या देसी घी, कौन सा ज्यादा फायदेमंद?

Coconut Oil vs Desi Ghee: बालों से जुड़ी समस्याएं आजकल काफी बढ़ गई हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए लोग सिर में ऑयलिंग करते हैं। इंडिया में बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल और देसी घी, दोनों को ही फायदेमंद माना जाता है। मगर इनमें से ज्यादा असरदार कौन सा है? जानिए।
03:51 PM Oct 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
coconut oil vs desi ghee  घने और लंबे बालों के लिए नारियल या देसी घी  कौन सा ज्यादा फायदेमंद

Coconut Oil vs Desi Ghee: जब बालों की ग्रोथ के लिए घरेलू उपचारों की बात आती है, तो दो सबसे फेमस ऑप्शन सबकी पसंद होते हैं, वो विकल्प हैं तेल नारियल तेल और देसी घी। भारत में बालों को मजबूती और पोषण देने के लिए इन दोनों का ही इस्तेमाल किया जाता है। बाल झड़ना एक बढ़ती हुई समस्या है, जिससे राहत पाने के लिए लोग घरेलू नुस्खों की खोज करते रहते हैं। हेयर फॉल के लिए बालों में ऑयलिंग करना जरूरी होता है। आइए जानते हैं घने और लंबे बालों के लिए देसी घी और नारियल तेल में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है।

Advertisement

सबसे पहले इन दोनों के फायदे जान लेते हैं

नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड होता है, जो बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल होता है, जो बालों में खुजली की समस्या को भी कम करता है। बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल की मसाज एक पुराना और पारंपरिक फार्मूला है। नारियल के तेल की मसाज से बालों में नमी बनी रहती है और स्कैल्प भी सुरक्षित रहती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Advertisement

देसी घी

देसी घी में हेल्दी फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह विटामिन-ए, डी, ई और के-2 का भी सोर्स है। देसी घी बालों की स्कैल्प को पोषण दे सकता है, बालों की जड़ों को मजबूत कर सकता है और घने, मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। सर्दियों में बालों पर घी की मसाज करने से गर्माहट मिलती है। देसी घी की मसाज से सिर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

photo credit-freepik

बालों की ग्रोथ के लिए कौन सा तेल लगाएं?

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, नारियल तेल और देसी घी दोनों से ही मसाज की जा सकती है। दोनों ही बालों को अलग-अलग तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं। लोग अपनी चॉइस के हिसाब से इनमें से अपनी पसंद के तेल से मसाज कर सकते हैं, जैसे-

  • अगर आपके बाल पतले हैं तो नारियल के तेल की मसाज कर सकते हैं।
  • घुंघरालू बालों वाले लोगों के लिए देसी घी की मसाज करना फायदेमंद होता है।
  • अगर आपको बालों में इंफेक्शन या खुजली की समस्या रहती है तो भी देसी घी की मसाज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो