होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Coffee with Cinnamon: दालचीनी वाली कॉफी होती है गुणकारी, इन पांच समस्याओं को रखेगा दूर

Coffee with Cinnamon: लगभग सभी लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है। ऐसे में  अगर आप कुछ हेल्दी पीना चाहते हैं, तो दालचीनी वाली कॉफी एक बार जरूर टेस्ट करें।
06:26 PM Oct 17, 2024 IST | News24 हिंदी
दालचीनी वाली कॉफी
Advertisement

Coffee with Cinnamon: कई लोग सुबह उठते ही कॉफी पीना पसंद करते हैं और जब बात कॉफी की आती है, तो हर कोई अलग-अलग तरह की कॉफी को टेस्ट करना चाहता है। कुछ लोगों को दूध वाली कॉफी पीना पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोगों को ब्लैक कॉफी पीना पसंद होता है। ऐसे में लोग अपनी-अपनी पसंद के हिसाब से कॉफी पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी को भी हेल्दी बनाया जा सकता है। कॉफी को हेल्दी बनाने के लिए आप दालचीनी मिला सकते है। दालचीनी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

Advertisement

वजन कम करने में फायदेमंद

आगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दालचीनी और कॉफी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। दालचीनी हमारे भूख को शांत करने में मददगार साबित होता है। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से हमें भूख कम लगती है, जिसके चलते आप समय पर अपना भोजन करते हैं। साथ ही आपको बाहर के खाने की क्रेविंग नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। दरअसल, दालचीनी का टेस्ट मीठा होता है, जो आपकी कॉपी को भी मीठा बना देता है और आप अपनी कॉपी में शुगर लेने से बच सकते हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि दालचीनी वाली कॉफी के सेवन से आप इंसुलिन लेने से भी बच सकते हैं।

हार्ट हेल्थ को रखता है दुरुस्त

एक अध्ययन में बताया गया है कि दालचीनी दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करता है। ऐसे में अगर आप सामान्य मात्रा में कॉफी में दालचीनी मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो आपका दिल कई बीमारियों से दूर रहेगा, लेकिन यह ध्यान रखें कि अधिक कैफीन हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

सर्दी और बुखार के लिए है फायदेमंद

दालचीनी में एंटीवायरस और एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो फ्लू के कारण होने वाले दर्द और घबराहट को दूर करने में कारगर साबित होता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरी दालचीनी वाली कॉफी

कॉफी में पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स रोकने और खत्म करने में मददगार साबित हो सकती है। फ्री रेडिकल्स हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने और एजिंग के लिए जिम्मेदार माना जाता हैं। कॉफी में दालचीनी मिलाकर पीने से कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट का लेवल बढ़ जाता है। जिसके कारण आपकी स्किन साफ और चमकदार बनी रहती है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Coffeehealth newslifestyle newsWeight Loss Drink
Advertisement
Advertisement