whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कब्ज की समस्या से हो गए हैं परेशान? सदगुरु के ये 5 नुस्खे करेंगे कमाल

Constipation Tips: कब्ज की समस्या से अक्सर कई लोग परेशान रहते हैं। कब्ज ऐसी बीमारी है जो इंसान को न शांति से सोने देती है और न ही जागने देती है। अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे हैं तो सदगुरु के ये 5 नुस्खे जरूर अपनाएं।
03:08 PM Sep 12, 2024 IST | Namrata Mohanty
कब्ज की समस्या से हो गए हैं परेशान  सदगुरु के ये 5 नुस्खे करेंगे कमाल
Sadhguru Tips For Constipation

Constipation Tips: अधिकतर खाने-पीने की गड़बड़ी के कारण पेट की समस्याएं हो जाती हैं। हालांकि, पेट से जुड़ी सबसे आम परेशानी कब्ज की है।आए दिन लोग इस समस्या से गुजर रहे होते हैं। लोग इसके लिए दवाएं खाते हैं, क्योंकि बार-बार पेट का खराब होने लगता है और आप कमजोर हो जाते हैं। हम आपको सद्गुरु के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिससे आपको कब्ज की परेशानी नहीं होगी।

कब्ज दूर करने के लिए अपनाएं सदगुरु के ये 5 नुस्खे

पानी से भरपूर चीजें खाएं

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो अपनी डाइट में वॉटर रिच फूड्स को जरूर शामिल करें। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप तरबूज, संतरे, स्ट्रॉबेरी, खीरे तथा लौकी को शामिल करें।

ये भी पढ़ें- Leftover Roti Recipe: रात की बासी रोटी से बनाएं ये टेस्टी रेसिपी

खाने के बीच स्नैकिंग से बचें

खाना खाने के बीच-बीच में बार-बार अन्य स्नैक्स जैसे चिप्स या बाहर का खाना खाना बंद कर दें। ऐसी चीजें पेट में एसिडिटी पैदा करने का काम करती हैं, जिससे कब्ज और पेट दर्द की समस्या होती है।

Sadhguru Tips For Constipation

Sadhguru Tips For Constipation

खाने से पहले घी है रामबाण

घी बड़ा ही गुणकारी फूड आइटम होता है। सद्गुरु के अनुसार, जिन्हें कब्ज की समस्या हमेशा बनी रहती है, उन्हें किसी भी मील को खाने से पहले 1 चम्मच शुद्ध देसी घी खाना चाहिए। देसी घी खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। इससे खाना सही से पच जाता है।

सुबह की शुरुआत नीम और हल्दी से करें

कब्ज की समस्या बनी रहती है तो आपको सुबह खाली पेट 1 चम्मच हल्दी का पाउडर या फिर ताजी हल्दी हो तो, उसका पेस्ट बनाकर खाना चाहिए। इसके साथ आपको 1 चम्मच नीम के ताजे पत्तों का पेस्ट भी खाना चाहिए। आप चाहें तो दोनों चीजों को मिलाकर एक काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट से दूरी बनाएं

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को तो डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। इनमें मौजूद लैक्टिक एसिड पेट के एसिड को और ज्यादा प्रभावित करता है, जिससे ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन होती है। दूध, पनीर या दही इन लोगों के लिए जहर के समान होते हैं।

ये भी पढ़ें- Curry Leaves Uses: सिर्फ पकवानों में नहीं, सफाई में भी बड़ा फायदेमंद है करी पत्ता

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो