whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

स्किन से लेकर वेट लॉस तक, रोज 1 गिलास यह जूस पीने से मिलेंगे 5 शानदार फायदे

Coriander Juice Benefits: धनिए के पत्तों का इस्तेमाल लोग खाने में स्वाद बढ़ाने और सर्विंग के लिए करते हैं। हालांकि, धनिए के पत्तों में कितने फायदे छिपे हैं, इस बारे में लोग कभी बात करते ही नहीं हैं। चलिए आज आपको बताते हैं रोज खाली पेट 1 गिलास इन हरे पत्तों के जूस को पीने से शरीर को क्या लाभ मिलेंगे।
05:56 AM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
स्किन से लेकर वेट लॉस तक  रोज 1 गिलास यह जूस पीने से मिलेंगे 5 शानदार फायदे
Coriander Juice Benefits

Coriander Juice Benefits: खिले-खिले धनिए के पत्तों से खाने को सजाने का काम किया जाता है। हालांकि, हम सभी यह सोचते हैं कि धनिए के पत्तों का काम सिर्फ खाने को सुंदर बनाना है, मगर ऐसा नहीं है। धनिए के पत्ते कितने गुणकारी हैं, इस बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। धनिए के पत्ते विटामिन ए, सी, के और पोटेशियम का अच्छा स्रोत होते हैं। धनिए के पत्तों में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। चलिए जानते हैं, रोजाना खाली पेट 1 गिलास धनिए के पत्तों का जूस पीने से शरीर को क्या लाभ मिलेंगे।

Advertisement

धनिए के पत्तों का जूस पीने के 5 जबरदस्त फायदे

पाचन दुरुस्त करें

रोज 1 गिलास धनिए के पत्तों का जूस पीने से पाचन की समस्याओं में राहत मिलती है। धनिए के पत्ते ठंडी तासीर के होते हैं, इसलिए इन पत्तों का जूस पीने से पेट को भी ठंडक मिलती है। धनिए के पत्तों का जूस पेट के कीटाणुओं को भी खत्म कर सकता है।

Advertisement

हार्ट हेल्थ

धनिए में मौजूद हेल्दी गुण हृदय रोग के जोखिमों को कम करते हैं। धनिए के पत्तों का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहने से बीपी और हार्ट की भी समस्याओं से राहत मिलती है।

Advertisement

वेट लॉस

धनिए के पत्तों में न के बराबर कैलोरी होती है और भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। ये दोनों तत्व जल्दी वजन घटाने का काम करते हैं। अगर आप लगातार कुछ दिनों तक खाली पेट इसका जूस पिएंगे तो वजन में फर्क खुद देख पाएंगे। ध्यान रहे, इस जूस में आपको किसी भी प्रकार की मिठास शामिल नहीं करनी है।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

स्किन का ग्लो बढ़ाए

धनिया के पत्ते आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन पत्तों के जूस को रोज पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी, दोनों हमारी स्किन के लिए जरूरी होते हैं। धनिए के पत्तों का रस पीने से पिंपल्स और ऑयली स्किन की समस्या भी दूर होती है।

इम्यूनिटी

रोज 1 गिलास धनिए के पत्तों का जूस पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। कमजोर इम्यूनिटी से आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं, इसलिए रोज खाली पेट 1 गिलास धनिए के पत्तों का जूस पीना चाहिए। धनिए के पत्तों का जूस पीने से डायरिया और ब्लोटिंग की समस्या में भी राहत मिलती है।

कैसे पिएं धनिए के पत्तों का जूस?

धनिए के पत्तों का जूस पीने का सही तरीका है, इसे खाली पेट पीना। इसके लिए आपको ताजे पत्तों को ग्राइंडर में डालकर इनका जूस निकालना होगा। आप धनिए के जूस में नींबू का रस, काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो