whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शहद अगर जम जाए तो क्या खराब होता है या सही? जानें क्या कहता है National Honey Board

Crystallized Honey Good Or Bad: अक्सर घरों में रखा शहद कुछ टाइम बाद जम जाता है, जिसे देख कई लोग सोचते हैं कि यह खराब हो गया, लेकिन ऐसा नहीं है। जानें कैसे जम जाता है शहद?
01:55 PM Mar 22, 2024 IST | Prerna Joshi
शहद अगर जम जाए तो क्या खराब होता है या सही  जानें क्या कहता है national honey board
Crystallized Honey Good Or Bad

Crystallized Honey Good Or Bad: शहद का सेवन आजकल हर कोई करता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। आयुर्वेद के मुताबिक, शहद को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह गले के इंफेक्शन, खांसी, जुकाम, आदि से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में, हर किसी के मन में एक सवाल होता है कि अगर शहद जम गया तो क्या वह खराब हो गया? ऐसा बिलकुल नहीं है।

क्यों जम जाता है शहद?

अक्सर देखा जाता है कि हम घर में जिस शहद का इस्तेमाल करते हैं वह कुछ समय बाद चीनी के बूरे या भुरभुरे दाने की तरह जम जाता है। शहद असल में सुक्रोज (Sucrose) और फ्रक्टोज (Fructose) जैसी नेचुरल शुगर का एक मिश्रण होता है और शुगर में क्रिस्टलाइज होने की प्रवृत्ति होती है। यही वजह है कि शहद काफी दिनों तक रखा रहने या ठंड के मौसम में जम जाता है। उन्होने बताया कि शहद में इतना पानी नहीं होता कि उसमें नेचुरल शुगर स्थायी रूप से घुल सके इसलिए शहद आसानी से जम जाता है (क्रिस्टलाइज हो जाता है)।

शहद जम गया तो खराब हो गया?

शहद का बूरे की तरह जमना या क्रिस्टलाइज होना असल में शहद की शुद्धता को दर्शाता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि जो शहद क्रिस्टलाइज नहीं होता वह खराब है। कई तरह के शहद में क्रिस्टलाइज होने की संभावना होती है जबकि कुछ तरह के शहद में ऐसा नहीं होता। शहद के क्रिस्टलीकृत होने में तापमान की भी अहम भूमिका होती है। अक्सर देखा जाता है कि ठंड के मौसम में शहद के क्रिस्टलीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। नेशनल हनी बोर्ड के अनुसार, अगर इसे एयरटाइट कंटेनर में सील बंद करके रख दें, तो ये अनंत काल तक खराब नहीं होता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो