whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जवानी में स्किन को डल बनाने के लिए ये आदतें जिम्मेदार, सुधार लें वरना होगा पछतावा

Skincare tips: आजकल लोग समय से पहले बूढ़े होने लगे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण उनकी हर रोज की कुछ आदतें हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जिनकी वजह से व्यक्ति की स्किन जवानी में भी डल दिखने लगती है।
01:51 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
जवानी में स्किन को डल बनाने के लिए ये आदतें जिम्मेदार  सुधार लें वरना होगा पछतावा
Early old age reasons

Skincare tips: बदलता लाइफस्टाइल हो, जंक फूड का बढ़ता इस्तेमाल या खराब खानपान, यह वो बुरी आदतें हैं जो कम उम्र में इंसान की स्किन को डल बनाने लगती हैं और उनके चेहरे पर झुरियां आने लगती हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपकी जवानी में डल होती स्किन के लिए जिम्मेदार हैं।

तनाव

तनाव होने से भी व्यक्ति के शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपके बाल झड़ने लगते हैं साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन भी काफी कम हो जाता है जिससे आपकी स्किन डल लगने लगती है। इतना ही नहीं ज्यादा तनाव होने से स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है जिससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं।

अनहेल्दी फूड

अगर आप भी ज्यादा ऑयली, जंक या बाहर का अनहेल्दी फूड खाते हैं तो इससे भी आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं और आपके शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अनहेल्दी फूड न खाएं।

ये भी पढ़ें- Beauty Hacks: सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

कम नींद लेना

नींद की कमी से शरीर में कई बीमारियां होने लगती हैं। अगर आप कम सोते हैं तो इससे आप हमेशा थका हुआ और बेजान महसूस करेंगे। कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है इससे आप स्वस्थ्य रहते हैं और आपकी स्किन हमेशा फ्रेश लगती हैं।

धूम्रपान और शराब का सेवन करना

धूम्रपान करने से स्किन में ऑक्सीजन का सप्लाई कम हो जाता है जिसके कारण नई कोशिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता है। वहीं ज्यादा शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन होने लगता है जिससे आपके चेहरे पर सूजन आने लगती है।

फिजिकल एक्टिविटीज न करना

आजकल लोगों की जिंदगी में फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई हैं। वो एक्सरसाइज नहीं करते हैं जिससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है और उनका चेहरा डल लगने लगता है।

ये भी पढ़ें- Banana Peel Benefits: केले के छिलके को न समझें बेकार; ऐसे बचेंगे आपके हजारों रुपये!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो