खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जवानी में स्किन को डल बनाने के लिए ये आदतें जिम्मेदार, सुधार लें वरना होगा पछतावा

Skincare tips: आजकल लोग समय से पहले बूढ़े होने लगे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण उनकी हर रोज की कुछ आदतें हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जिनकी वजह से व्यक्ति की स्किन जवानी में भी डल दिखने लगती है।
01:51 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
Early old age reasons
Advertisement

Skincare tips: बदलता लाइफस्टाइल हो, जंक फूड का बढ़ता इस्तेमाल या खराब खानपान, यह वो बुरी आदतें हैं जो कम उम्र में इंसान की स्किन को डल बनाने लगती हैं और उनके चेहरे पर झुरियां आने लगती हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपकी जवानी में डल होती स्किन के लिए जिम्मेदार हैं।

Advertisement

तनाव

तनाव होने से भी व्यक्ति के शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपके बाल झड़ने लगते हैं साथ ही कोलेजन प्रोडक्शन भी काफी कम हो जाता है जिससे आपकी स्किन डल लगने लगती है। इतना ही नहीं ज्यादा तनाव होने से स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है जिससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं।

अनहेल्दी फूड

अगर आप भी ज्यादा ऑयली, जंक या बाहर का अनहेल्दी फूड खाते हैं तो इससे भी आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं और आपके शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अनहेल्दी फूड न खाएं।

ये भी पढ़ें- Beauty Hacks: सिर्फ 10 रुपये में दूर होगा गर्दन से लेकर कोहनी का कालापन!

Advertisement

कम नींद लेना

नींद की कमी से शरीर में कई बीमारियां होने लगती हैं। अगर आप कम सोते हैं तो इससे आप हमेशा थका हुआ और बेजान महसूस करेंगे। कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है इससे आप स्वस्थ्य रहते हैं और आपकी स्किन हमेशा फ्रेश लगती हैं।

धूम्रपान और शराब का सेवन करना

धूम्रपान करने से स्किन में ऑक्सीजन का सप्लाई कम हो जाता है जिसके कारण नई कोशिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता है। वहीं ज्यादा शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन होने लगता है जिससे आपके चेहरे पर सूजन आने लगती है।

फिजिकल एक्टिविटीज न करना

आजकल लोगों की जिंदगी में फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई हैं। वो एक्सरसाइज नहीं करते हैं जिससे उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है और उनका चेहरा डल लगने लगता है।

ये भी पढ़ें- Banana Peel Benefits: केले के छिलके को न समझें बेकार; ऐसे बचेंगे आपके हजारों रुपये!

 

 

Advertisement
Tags :
Anti aging tipsLifestylelifestyle newsskincare tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement