whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dandruff Home Remedies: जिद्दी डैंड्रफ भगाएं, ये 7 दमदार तरीके अपनाएं

Dandruff Home Remedies: कई लोगों को सर्दियां आने से पहले ही डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। इसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको कई तरह के टिप्स अपनाने चाहिएं ताकि आपकी यह समस्या दूर हो सके।
02:59 PM Oct 22, 2024 IST | News24 हिंदी
dandruff home remedies  जिद्दी डैंड्रफ भगाएं  ये 7 दमदार तरीके अपनाएं
डैंड्रफ के लिए घरेलू नुस्खे

Dandruff Home Remedies: सर्दियों के आने से पहले ही कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। इसके कारण कई बार खुजली की समस्या भी हो सकती है। स्कैल्प में होने वाला डैंड्रफ फंगस के कारण होता है, जो स्कैल्प पर सीबम और डेड स्किन सेल्स से बढ़ता है। इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं जैसे- शैम्पू या बालों की देखभाल के लिए जिस प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं उसके केमिकल के कारण या फिर बालों को समय से साफ न करना आदि। कई बार डैंड्रफ कंघी करने से नहीं निकलता। ऐसे में आप कई तरह के टिप्स और घरेलू नुस्खों को अपना कर डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं।

Advertisement

नारियल और नींबू

दो चम्मच नारियल के तेल में बराबर मात्रा में नींबू डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर लगाने के  बाद 20 मिनट तक रखें और फिर बाल धो लें।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Advertisement

दही

दही को डैंड्रफ के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। इसके लिए आप बालों की स्कैल्प से लेकर जड़ों तक अच्छी तरह दही लगाकर एक घंटे तक रखें और इसके बाद अपने बालों को धो लें।

Advertisement

नीम का रस

रूसी दूर करने के लिए नीम का रस आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए नीम का रस निकालकर या फिर नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में 10-15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

केला और विनेगर का पेस्ट

एक केला लें और उसमें दो कप विनेगर डालकर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने के 20  मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका डैंड्रफ को हटाने का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। संतरे के छिलके को पीसकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं और इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ कम हो सकता है। इसके लिए दो ग्रीन टी बैग्स लेकर गर्म पानी में घोल लें। इसके बाद इसे ठंडा कर सिर पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें।

अंडा

एक अंडा लें और उसके पीले भाग को अलग कर दें, इसके बाद सफेद वाले भाग को अच्छे से मिला लें और इसे अपने बालों पर लगाएं। लगाने के एक घंटे बाद इसे  अच्छे से धो लें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो