खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Dark Circles ने छीन ली दमकती त्वचा? तो ये 5 घरेलू नुस्खे जरूर करें ट्राई

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे बहुत भद्दे लगते हैं। आप चाहे कितनी भी सुंदर हो, लेकिन अगर डार्क सर्कल हो रहे हैं, तो सुंदरता में दाग ही लगता है। ये धब्बे ऐसे हैं, जो दूर से ही नजर आने लगते हैं। आइए जान लेते हैं, कैसे केमिकल की बजाय आप इन नेचुरल उपचार से इस समस्या से राहत पा सकते हैं। 
09:23 AM Mar 20, 2024 IST | Deepti Sharma
आंखों के काले घेरे Image Credit: Freepik
Advertisement

Dark Circles Home Remedies: चेहरे की खूबसूरती हर किसी के लिए बहुत मायने रखती है, लेकिन अगर चेहरे पर कुछ भी लग जाए या कट जाए, तो आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। इसके लिए कई लोग तरह-तरह के फेस पैक, क्रीम का यूज करते हैं।

Advertisement

ठीक वैसे ही अगर आंखों के नीचे काले धब्बे दिखने लगते हैं, तो कोई भी आपको टोक सकता है। इसके चक्कर में आप तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं, लेकिन फायदा कुछ नहीं होता है। ऐसे में इस समस्या के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से काले घेरे को दूर कर सकते हैं। आइए जानें-

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खे 

नींबू का रस

नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को निखारता है और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू के रस को घेरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

Advertisement

आलू का रस

आलू में विटामिन ई होता है जो त्वचा के रंग को निखारता है और काले घेरों को कम कर सकता है। आलू को पीसकर उसका रस निकालें और इसे घेरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक ऐसे ही रखें, जब सूख जाए, तो फिर धो लें।

शहद और नींबू

शहद और नींबू का मिश्रण बनाकर इसे घेरे पर लगाएं। इससे आंखों पर आए काले घेरे कम होंगे।

बेसन और दही

बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा का जेल काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा जेल निकालकर उसे घेरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

ये भी पढ़ें- प्याज भगाएगा घर से मच्छर, कॉकरोच और छिपकली! अभी ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा

Advertisement
Tags :
Dark CirclesHome remedieslifestyle newsspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement