whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

Sleeping in dark room benefits: आजकल लोग अपनी नींद के लिए सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं, इसका कारण पर्याप्त नींद ना ले पाना या फिर नींद ना आना मुख्य कारण है। एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है कि अंधेरे में सोने से पर्याप्त नींद आती है।
10:11 AM Aug 17, 2024 IST | News24 हिंदी
सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी  नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा  यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक
sleeping in dark

Sleeping in dark room benefits: आज हम जानेंगे कि क्यों अंधेरे में सोना जरूरी होता है और कैसे आप सही तरीके से सोकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। क्या आपको पता है कि अंधेरे कमरे में सोने से आपके स्वास्थ्य अच्छा पर असर पड़ सकता है। अंधेरे में सोने से न केवल आपकी नींद की गुणवत्ता बढ़ती है बल्कि यह शुगर और अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता हैं। आज हम आपको बताएंगे अंधेरे में सोने के फायदों के बारे में, आइए जानते हैं और अपनी नींद को बेहतर बनाते हैं।

रिसर्च क्या कहती है

हाल ही में एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग पूरी तरह अंधेरे कमरे में सोते हैं, उनमें टाइप- 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है, इस रिसर्च में 1000 से अधिक लोगों पर अध्ययन किया गया था जिसमें पाया गया कि नींद के दौरान कमरे में प्रकाश की मौजूदगी से हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल पर सीधा असर पड़ता है जो कि हानिकारक होता है।

यह भी पढ़े- जॉब भी सेहत के लिए खतरनाक! Work Stress से बढ़ा 83% बीमारी का खतरा, रिसर्च में खुलासा

क्यों जरूरी है अंधेरे में सोना

अंधेरे में सोने से हमारे शरीर की गुणवत्ता सुधरती है, अंधेरे में सोने से हमारे शरीर को पूरी तरह से आराम मिलता है। इससे शरीर के हार्मोन का संतुलन बना रहता है। नियमित रूप से अंधेरे में सोने से मोटापा और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है, यह डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकता है।

अंधेरे में सोने से पर्याप्त नींद आती है

अंधेरे में सोने से पर्याप्त नींद आती है

अच्छी नींद के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

सबसे पहले कमरे में पूरे तरीके से अंधेरा कर लें, इसके बाद कमरे की सभी लाइट्स को ऑफ कर दें। अब अगर सोने का प्लान हो गया हो तो फोन को भी खुद से दूर रखें, इसका यूज नींद में समस्या पैदा कर सकता है। सोने से पहले अपने कमरे के तापमान को भी अपने अनुसार सही कर लें। अच्छी नींद के लिए सबसे जरूरी है समय, इसके लिए आपको रोजाना के लिए एक स्लीपिंग टाइम टेबल बनाना होगा ताकि आप रोज उस समय पर सो जाएं। ऐसा करने से आपको रोजाना एक नियमित समय पर नींद आने की आदत बन जाएगी।

यह भी पढ़े- सिर्फ 15 मिनट में Breast Size बढ़ जाएगा; जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी और इसके फायदे?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो