होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Desi Ghee Benefits: रोजाना नाक में देसी घी डालने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

Desi Ghee Benefits: घी खाने के या स्किन पर लगाने के लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, पर क्या कभी नाक में घी डालने के फायदों के बारे में जाना है? अगर नहीं, तो यहां जानें इस आयुर्वेदिक नुस्खे के फायदे।
11:14 AM Sep 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
desi ghee in nose
Advertisement

Desi Ghee Benefits: घी गुणकारी होता है। घी खाने से शरीर में गुड फैट्स बढ़ते हैं। गाय का शुद्ध देसी घी के रोजाना सेवन से पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी होती है। देसी घी से पाचन शक्ति अच्छी होती है। घी आपके वजन को घटाने में भी मदद करता है। देसी घी को लोग खाने में रोटी या सब्जी के साथ खाते हैं। घी में नेचुरल मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे स्किन पर इसे लगाने से ड्राइनेस, डलनेस और फ्लेकी स्किन से छुटकारा मिलता है। देसी घी की दो बूंद रोज नाक में डालकर सोने से भी आपको लाभ होता है। जानिए इसके अनोखे फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

Advertisement

नाक में देसी घी डालने के फायदे

असमय सफेद बाल

आजकल सफेद बालों की समस्या बढ़ गई है। कम उम्र में भी लोगों के सिर पर बाल सफेद होने लगे हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको देसी घी का प्रयोग करना चाहिए। देसी घी की 2 बूंद नाक में डालने से इस समस्या से छुटकारा मिलेगा और सफेद बालों की ग्रोथ रुकेगी।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

बेहतर नींद के लिए

नींद न आने की समस्या या कुछ घंटों की नींद, युवाओं में एक बढ़ती नई समस्या है। इस समस्या को दूर करना जरूरी है क्योंकि कम नींद से सेहत पर कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। अधूरी नींद से इम्युनिटी वीक होती है। नींद पूरी न होने से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। इससे बचने के लिए आप रोज नाक में 2 बूंद देसी घी की डाल सकते हैं। ऐसा करने से नींद भी अच्छी आएगी और आप स्ट्रेस फ्री भी महसूस करेंगे।

Advertisement

माइग्रेन की समस्या में राहत

माइग्रेन वाला सिरदर्द गंभीर सिर के दर्द में से एक है। इस सिर दर्द का कोई इलाज नहीं है। माइग्रेन का दर्द इतना पीड़ादायक होता है कि इंसान सुकून से बैठने में भी असमर्थ होता है। माइग्रेन की समस्या तेज रोशनी, स्ट्रान्ग स्मैल, शोर या फिर ज्यादा शारीरिक गतिविधि से होती है। देसी घी का यह नुस्खा माइग्रेन में भी असरदार है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अगर आपकी त्वचा बेजान, रूखी और डैमेज हो गई है तो देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए। देसी घी स्किन के लिए भी गोल्डन प्रोडक्ट माना जाता है। बढ़ता पॉल्यूशन और बैड लाइफस्टाइल सबसे बड़ा कारण है स्किन की समस्याओं का। अच्छी, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज रात में 2 बूंद देसी घी डालें।

खर्राटे की समस्या

जिन लोगों को सोते समय खर्राटे आने की समस्या रहती है, उन्हें भी रात को सोने से पहले नाक में 2 बूंद देसी घी की डालनी चाहिए। खर्राटे आपकी नींद के साथ-साथ और लोगों की नींद में भी बाधा डाल सकते हैं। इसलिए आरामदायक और खर्राटे मुक्त नींद के लिए इस उपाय को जरूर आजमाएं।

कैसे डालें नाक में देसी घी?

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Desi GheeDesi ghee ke faydelifestyle news in hindiSkin Benefits Of Ghee
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो