whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, ऐसे सेलिब्रेट करें सेफ और हैप्पी दिवाली

Diwali 2024: दिवाली खुशियों का त्योहार है, इसलिए हम सभी को कोशिश करनी चाहिए कि वातावरण का भी ख्याल रखें और साथ ही कुछ ऐसा करें, जिससे दूसरों को भी परेशानी ना हो। हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जो सभी को जानना जरूरी है।
02:54 PM Oct 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
diwali 2024  दिवाली पर भूलकर भी न करें ये गलतियां  ऐसे सेलिब्रेट करें सेफ और हैप्पी दिवाली

Diwali 2024: रोशनी और खुशियों का त्योहार दिवाली आने वाला है। इस पर्व की तैयारी में लोग हफ्तों पहले लग जाते हैं। दीपावली की मान्यता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है। भगवान श्रीराम रावण को मारकर माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 वर्ष के उपवास के बाद अयोध्या लौटे थे, जिसका पर्व पूरा भारत देश मनाता है। इस साल अयोध्या में सालों के बाद राम लला विराजे हैं। इसलिए देश के लिए यह दिवाली बेहद खास होने वाली है। मगर इन सभी के बीच हमें कुछ बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है ताकि हम और हमारे आस-पास के लोग भी सुरक्षित रह सकें। त्योहार मनाने से पहले ध्यान रखें इन चीजों।

Advertisement

दिवाली पर ना करें ये काम

1. दिवाली पर दीये और मोमबत्तियां जलाई जाती हैं। इसलिए सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से बचें क्योंकि इनमें आग लगने की संभावना ज्यादा रहती है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें, धन के साथ-साथ सेहत में भी होगा सुधार!

Advertisement

2. कोशिश करें कि पटाखों का प्रयोग ना ही करें। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में तो पहले से धुंध की चादर ने लोगों की सेहत बिगाड़ रखी है। दिवाली पर पटाखों का इस्तेमाल सेहत के लिए और हानिकारक हो सकता है।

Advertisement

3. पार्टी में म्यूजिक साउंड की वॉल्यूम कम रखें। ऐसा करना जरूरी है क्योंकि दिवाली पार्टियां देर रात तक चलती हैं, ऐसे में आस-पास रह रहे सीनियर सिटीजन, मरीज व अन्य लोगों को इन चीजों से परेशानी हो सकती है। शाम के समय म्यूजिक तेज रख सकते हैं लेकिन ज्यादा लेट हो जाएं तो आवाज कम कर लें। यह एक अच्छे नागरिक की ड्यूटी होती है।

4. ज्यादा खाना खाने से बचें। इस वक्त लोगों के घरों में तरह-तरह के व्यंजन पकाए जाते हैं और मिठाइयों का भी भंडार लगा होता है। हालांकि, त्योहार के समय खाने पर रोक नहीं लगाई जानी चाहिए लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। इसके अलावा, अगर आप किसी को तोहफे में मिठाई दे रहे हैं तो खुली मिठाइयों के बजाय पैक्ड और ब्रांडेड मिठाई दें।

5. जानवरों को परेशान न करें। यह बात कभी ना भूलें कि त्योहार आपका है ना कि स्ट्रीट डॉग या अन्य जीव-जंतुओं का। आप अपने त्योहार को कैसे भी मनाएं मगर जानवरों को परेशान करना किसी भी लिहाज से सही नहीं है। दिवाली के पटाखों का शोर पहले से भी उन्हें काफी डिस्टर्ब करता है, ऐसे में अगर आप भी कुछ ऐसा करते हैं तो उनकी तकलीफ बढ़ सकती है।

diwali shopping 2024

phot credit- meta ai

त्योहार को बनाएं खुशनुमा

  • घर की सजावट इको-फ्रेंडली तरीके से करें। ताजे फूलों का इस्तेमाल करना सही रहेगा।
  • गिफ्ट करने के लिए बाहर की मिलावटी मिठाइयों और चीजों के बजाय घर पर ही सेहतमंद मिठाइयां बना सकते हैं।
  • अगर कोई ऐसा आपके आस-पास है जो किसी कारण त्योहार को सही से नहीं सेलिब्रेट कर पा रहा है, तो उनकी मदद करने की कोशिश करें।
  • आवारा जानवरों के लिए घर के बाहर पानी और दूध का कटोरा रखें, ताकि वे इन दिनों में खाने-पीने की कमी महसूस ना करें।
  • बिजली खर्च करने वाली लाइटों का कम प्रयोग करें, दीए और मोमबत्तियों की मदद से प्रकाश करें।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो