whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: पटाखों से हाथ-पैर जल जाएं तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ेगा दाग!

Diwali 2024: दिवाली पर बच्चे से लेकर बड़े, लगभग सभी लोग पटाखे फोड़ते हैं। हालांकि, त्योहार में लोग खुशियां मनाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हमें सावधानी नहीं बरतनी चाहिए। दिवाली पर पटाखे जलाते हुए अक्सर लोगों के हाथ जल जाते हैं, जिससे दर्द, जलन के साथ दाग रह जाते हैं। इन टिप्स की मदद से मनाएं हैप्पी और सेफ दिवाली।
08:13 PM Oct 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
diwali 2024  पटाखों से हाथ पैर जल जाएं तो तुरंत करें ये काम  नहीं पड़ेगा दाग
Diwali 2024

Diwali 2024: दिवाली पर लगभग हर कोई पटाखे जलाता है। हालांकि, हम पटाखे जलाते हुए काफी सावधानियां बरतते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कभी-कभी कुछ दुर्घटनाएं हो ही जाती हैं। इनमें पटाखों से जलना कॉमन प्रॉब्लम है। जलने वाले हादसे अक्सर बच्चों के साथ होते हैं क्योंकि वे लोग जागरूकता के साथ बम-पटाखे नहीं जलाते हैं। पटाखों की चिंगारी से जलने के बाद जलन, दर्द और कई बार दाग भी रह जाते हैं। हम आपको अपनी रिपोर्ट के जरिए बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को और छोटे बच्चों को पटाखों से जलने से बचा सकते हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि अगर गलती से आप जल जाएं तो क्या करें।

Advertisement

जलने से खुद को कैसे बचाएं?

सबसे पहले तो आप इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी पटाखे सीधे हाथों से इस्तेमाल न करें। कोशिश करें, पटाखे हमेशा दूर से जलाने चाहिए ताकि उनमें से निकलने वाली चिंगारी आपको नुकसान न पहुंचा सके। पटाखे जलाने के लिए माचिस की जगह अगरबत्ती या मोमबत्ती का उपयोग करें। क्योंकि इन्हें आपको बार-बार जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिससे आग लगने का जोखिम थोड़ा कम होगा।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Advertisement

आस-पास पानी की बाल्टी और मिट्टी रखें

जहां भी पटाखे जलाएं, अपने आस-पास एक पानी की भरी हुई बाल्टी और मिट्टी भी साथ रखें ताकि कोई दुर्घटना हो जाए, तो आप तुरंत उसे काबू कर सकें। इसके अलावा, बिजली के उपकरणों से अलग हटकर पटाखे जलाएं।

Advertisement

फर्स्ट-एड किट

पटाखे जलाने से पहले अपने साथ एक पॉकेट फ्रेंडली फर्स्ट-एड किट रखें। अगर किसी कारणवश कोई जल जाए या उसे कोई चोट लग जाए, तो आप तुरंत उसका उपचार कर सकें। खासतौर पर अगर बच्चे पटाखे जला रहे हैं।

Diwali 2024

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

बच्चों को अकेले पटाखे जलाने न दें

अगर छोटे बच्चे पटाखे जला रहे हैं, तो उन्हें अकेले न छोड़ें। छोटे बच्चों के साथ माता-पिता या कोई बड़ा जरूर साथ रहें ताकि वे उनकी मदद कर सकें।

जल जाएं तो क्या करें?

अगर कोई पटाखे फोड़ते समय जल गया है, तो आप तुरंत उनकी जली हुई त्वचा पर ठंडा पानी डालें। ध्यान रहे, आपको जली हुई स्किन पर टूथपेस्ट या फिर बर्फ के टुकड़े नहीं लगाने हैं, ये आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं। चोट ज्यादा गंभीर है तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

बच्चों के लिए स्पेशल टिप

छोटे बच्चे अक्सर किसी पटाखे के न फूटने पर उसे बार-बार जलाते रहते हैं, तो वे ऐसा करने से बचें। माता-पिता उन्हें इस बारे में जानकारी दे सकते हैं क्योंकि कई बार वह पटाखा जल चुका होता है, मगर फूटने में टाइम लगाता है। ऐसे में अगर आप उसे बार-बार जलाएंगे, तो वह कभी भी अचानक फट सकता है, जिससे आप जल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें, धन के साथ-साथ सेहत में भी होगा सुधार!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो