whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dry Fruit Bites Recipe: अचानक होने वाली स्वीट क्रेविंग्स के लिए घर पर बनाएं ये हेल्दी ड्राई फ्रूट बाइट्स, नोट करें रेसिपी

Dry Fruit Bites Recipe: रात के समय अचानक मीठे की क्रेविंग होने पर हम अक्सर चॉकलेट या आइसक्रीम जैसी अनहेल्दी चीजें खाते हैं। ये चीजें क्रेविंग्स को कंट्रोल करती हैं लेकिन सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, इसका उपाय हमने ढूंढ निकाला है। आप स्वीट क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए बना सकते हैं ये टेस्टी ड्राई फ्रूट बाइट्स।
03:37 PM Sep 29, 2024 IST | Namrata Mohanty
dry fruit bites recipe  अचानक होने वाली स्वीट क्रेविंग्स के लिए घर पर बनाएं ये हेल्दी ड्राई फ्रूट बाइट्स  नोट करें रेसिपी

Dry Fruit Bites Recipe: कई बार रात के समय हमें कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। इसे स्वीट क्रेविंग्स कहते हैं। स्वीट क्रेविंग्स होना बहुत कॉमन हो गया है, इसे दूर करने के लिए लोग ऐसी स्वीट डिशेज खाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। इन चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर आप भी स्वीट क्रेविंग्स के लिए कुछ अच्छा और हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो एकबार यह टेस्टी और हेल्दी ड्राई फ्रूट बाइट्स खा सकते हैं। इसे बनाना काफी सिंपल है।

Advertisement

कैसे बनता है ड्राई फ्रूट बाइट्स?

यह टॉफी जैसी छोटी-छोटी बाइट्स होती है जो खाने में मीठी और क्रंची होती हैं। इसकी खासियत है कि यह नट्स से बनी होती हैं इसलिए आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी। ड्राई फ्रूट बाइट्स बनाने के लिए इन सामग्रियों की आवश्यकता है:

  • आधा कप काजू
  • आधा कप बादाम
  • 1 कप मखाना
  • आधा कप किशमिश
  • 7-8 खजूर

विधि

Advertisement

इसे बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन को गर्म करें। अब पैन गर्म हो जाए तो इसमें काजू डालकर गोल्डन होने तक रोस्ट करें। आप चाहें तो थोड़ा सा लगभग आधा चम्मच घी डालकर भी इसे भून सकते हैं। इसके बाद बादाम को भी इसी प्रोसेस से रोस्ट कर लें। बादाम और काजू रोस्ट करने के बाद किशमिश को 2-3 मिनट के लिए हल्का सॉफ्ट होने तक भून लें। अब इन्हें अलग से प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी!

Advertisement

इसके बाद मखानों को उसी पैन में रोस्ट कर लें। मखाने को क्रंची होने तक ही भूनना है। अब मखानों को भी ठंडा कर लें। इसके बाद मिक्सर जार में रोस्ट किए हुए नट्स को डालकर हल्का दरदरा पीस लें। नट्स में आपको किशमिश शामिल नहीं करना है। इसके नट्स और मखाने पीसने के बाद खजूर के बीज निकालकर मिक्सचर में डालें और एकबार मिक्सी में घुमा लें। अब आखिर में किशमिश डालकर एकबार फिर मिक्सी को चलाएं। आपका नट्स का मिक्सचर तैयार है।

बाइट्स बनाने के लिए क्या करें?

नट्स के मिक्सचर को बाइट्स का साइज देने के लिए आपको एक आइस ट्रे या फिर रिसाइजिंग मोल्ड लेना होगा। आपको रिसाइजिंग मोल्ड ऑनलाइन साइट्स पर आराम से मिल जाएंगे। मोल्ड में आपको थोड़ा-थोड़ा मिक्सचर भरकर शेप देनी है। अगर आपके पास ये दोनों नहीं हैं तो हाथों से ही मिक्सचर की छोटी-छोटी बॉल्स बना लें। इन बाइट्स को फ्रिज में कम से कम 1 घंटे जमने के लिए रखना होगा। आपके ड्राई फ्रूट बाइट्स तैयार है। अब आप इन्हें अपनी स्वीट क्रेविंग्स को दूर करने के लिए कभी भी खा सकते हैं। इन बाइट्स की खासियत है कि इसे बच्चे से लेकर बूढ़े भी खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Improve Eyesight: इन 7 चीजों से बाज की तरह तेज हो सकती हैं आपकी आंखें!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो