खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी में भी रूखी और बेजान स्किन से हैं परेशान? 5 घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

Dry Face Home Remedies: गर्मियों में ड्राई स्किन होना नॉर्मल प्रॉब्लम है और इसके कारण झुर्रियों की समस्या बढ़ती है। ऐसे में रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ नुस्खे आप ट्राई कर सकते हैं। 
10:14 AM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
ड्राई चेहरे के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Dry Face Home Remedies: हर कोई ग्लोइंग निखरी स्किन की चाह रखता है, लेकिन जब आप खुद को शीशे में देखते हैं तो आपकी स्किन ड्राई और बेजान दिखती है। इसके अलावा खुजली और रेडनेस की दिक्कत भी होती है। दरअसल, गर्मियों में रूखी त्वचा से हर कोई परेशान रहता है।

Advertisement

ये कोई बीमारी नहीं है, बस कुछ कारणों से हमारी स्किन रूखी हो जाती है। इसमें सबसे पहले समस्या आती है कम पानी पीना, सही से स्किन केयर न करना आदि कई कारण हो सकते हैं।

ड्राई स्किन होने पर नेचुरल ऑयल कम हो जाता है, जिसके कारण स्किन प्रॉब्लम्स बढ़ती हैं। ऐसे में आप भी रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं तो इसकी देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आप ट्राई कर सकते हैं..

गुलाब जल (Rose Water)

rose water

Advertisement

गुलाब जल त्वचा को ताजगी देता हैं। अगर आप डेली रोज वाटर को कॉटन पैड पर लगाकर चेहरे पर लगाते हैं और फिर 15-20 मिनट बाद रखने के बाद साफ पानी से वॉश करें। इससे भी स्किन की ड्राईनेस कम हो सकती है।

शहद (Honey)

honey

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। शहद को रोज वाटर के साथ मिलाकर लगाएं और 15-20 मिनट बाद वॉश कर लें।

दही (Yogurt)

Yogurt

दही में मौजूद एलोवेरा और प्रोबायोटिक्स त्वचा को चिकना बनाए रखते हैं। एक छोटी कटोरी दही को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट बाद वॉश कर लें, इससे भी स्किन की ड्राईनेस कम हो सकती है।

आलू (Potato) 

Potato Juice

 

आलू का रस रूखी और टैनिंग त्वचा को हटाने में मदद करते हैं। आलू को पीसकर उसका रस निकालें और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद वॉश कर लें।

नारियल तेल (Coconut Oil) 

Coconut Oil

नारियल तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगाएं। अगले दिन सुबह को साफ पानी से वॉश कर लें।

इन नुस्खों का यूज रेगुलर रूप से करने से ही असर दिखेगा। अगर किसी भी घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से पहले सबसे अच्छा होगा कि आप एक डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह करें।

ये भी पढ़ें-  दांतों पर जमा पीलापन जड़ से साफ कर देंगे ये 7 नुस्खे

Advertisement
Tags :
dry skindry skin home remediesHome remedieslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement