whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दशहरे की छुट्टियों में घूम आएं संजय लीला भंसाली के ये 5 मशहूर शूटिंग स्पॉट्स

Best Shooting Destinations to Visit Once: दशहरे की छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं और बजट कम है तो इन जगहों पर घूम आएं। अगर आप संजय लीला भंसाली की फिल्मों के शौकीन हैं, तो उनकी मूवीज में आपने भी ये लोकेशन देखी होंगी।
04:39 PM Sep 11, 2024 IST | Namrata Mohanty
दशहरे की छुट्टियों में घूम आएं संजय लीला भंसाली के ये 5 मशहूर शूटिंग स्पॉट्स
travel news

Best Shooting Destinations to Visit Once: दशहरा कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस साल दशहरा 12 अक्टूबर को शनिवार के दिन पड़ रहा है। तो आपके पास शुक्रवार से लेकर रविवार तक एक शॉर्ट वीकेंड ट्रिप बनाने का समय है। आप शुक्रवार को एक दिन ऑफिस से लीव लेकर या फिर हाफ डे करके इन मशहूर फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली के शूटिंग लोकेशन्स को देखने जा सकते हैं। अगर आप भी उनकी फिल्मों के शौकीन हैं तो देवदास, पद्मावत और बाजीराव मस्तानी में भी आपने ये जगहें देखी होंगी। इसके अलावा, ये टाइम आप अपनी फैमिली के साथ भी एंजॉय कर सकते हैं, क्योंकि इन दिनों में स्कूलों की भी छुट्टियां होती हैं।

कौन से हैं वो पांच मशहूर सेट?

चित्तौड़गढ़ का किला

यह राजस्थान में चित्तौड़गढ़ के भीलवाड़ा से थोड़ा दूर है। इस किले को वर्ल्ड हेरिटेज में भी गिना जाता है। यहां की ऐतिहासिक कहानियां आज भी दोहराई जाती हैं। यह भारत के बड़े किलों में से एक माना जाता है। इस किले का मेन प्रवेश द्वार, बुर्ज और छोटे-छोटे मंदिर किले की खूबसूरती पर चार चांद लगा रहे हैं। यहां संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फिल्म पद्मावत की शूटिंग की गई थी। दिल्ली से चित्तौड़गढ़ जाने के लिए आप ट्रेन या बस ले सकते हैं। यहां होटल रूम 800 रुपए से शुरू होकर 3000 तक के बीच में मिल जाएंगे।

उदयपुर पैलेस

यह भी राजस्थान के उदयपुर में स्थित है। इस महल की खासियत है कि इसे ग्रेनाइट और मार्बल से बनाया गया है। इस पैलेस का एक मुख्य महल जो सबसे बड़ा है, उसे गार्डन पैलेस के नाम से जाना जाता है, वह सबसे खूबसूरत है। यह पैलेस हरियाली के बीच एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है। इस पैलेस में राम लीला फिल्म के कई सीन्स की शूटिंग की गई थी। उदयपुर में आपको 1,000 रूपए से लेकर 6,000 तक एक से एक लैविश होटल रूम मिल जाएंगे।

travel news

travel news

आमेर का किला

आमेर का किला तो जयपुर का सबसे मशहूर स्पॉट है। यहां का शीश महल किले की नकाशी का अनोखा उदाहरण है। यह किला अपनी राजपूती आन-बान-शान को दर्शाता है। आज भी इस किले की दीवारें राजपूतों की गाथा बयां कर रही हैं। यह किला हिंदू राजकुमारी और मुगल बादशाह अकबर की पत्नी जोधा बाई का मायका भी है। आमेर किले में भंसाली प्रोडक्शन की एक और चार्टबस्टर फिल्म बाजीराव मस्तानी की शूटिंग हुई थी।

ये भी पढ़ें- इन 3 मंदिरों के दर्शन, मात्र पूजा करने से पूरी होगी हर मनोकामना!

बीकानेर, राजस्थान

कहते हैं राजस्थान जाएं तो बीकानेर जरूर घूमें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये शहर थार रेगिस्तानों के बीच स्थित है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार बीकानेर का निर्माण महाभारत काल में ही हो गया था। यहां की चकाचक रंगीन गलियां टूरिस्टों का मन मोह लेती हैं। यह शहर राजपूताना संस्कृति का सबसे अहम शहर है। यहां के पकवान भी राजपूतों की कहानी सुनाते हैं। यहां के मशहूर लाल गढ़ किले में संजय लीला भंसाली की आइकॉनिक फिल्म देवदास की शूटिंग हुई थी।

शिमला

शिमला दिल्ली-एनसीआर के सबसे नजदीक है। यहां आप मौसम का लुत्फ लेने जा सकते हैं। अक्टूबर में यहां हल्की-हल्की ठंड शुरू हो गई होगी। इस फेमस टूरिस्ट स्पॉट में आपको कई बेहतरीन आकर्षण मिल जाएंगे, जहां आप घूमने जा सकते हैं। शिमला का माल रोड बेस्ट अट्रैक्शन स्पॉट है। इसके अलावा यहां कई मंदिर और चर्च भी हैं। शिमला में संजय लीला भंसाली की अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ब्लैक की शूटिंग हुई थी।

ये भी पढ़ें- Radha Ashtami 2024: राधा रानी के इन 5 मंदिरों में एकबार जरूर जाएं, दर्शन करते ही खुल जाएगी किस्मत

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो