खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिना AC-कूलर के इन 7 तरीकों से रखें अपने कमरे को ठंडा

Easy DIY Tips: गर्मी आते ही पावर कट से सभी परेशान रहते हैं। दूसरी तरफ बढ़ता तापमान लोगों की दिक्कत ज्यादा बढ़ा रहा है। इस मौसम में अगर लाइट की समस्या ज्यादा है या घर में AC नहीं है, तो कैसे आप घर को ठंडा रखें। 
11:16 AM May 02, 2024 IST | Deepti Sharma
DIY टिप्स रूम कूल Image Credit: Freepik
Advertisement

Easy DIY Tips:  चिलचिलाती और चिपचिपाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। लगातार बढ़ता टेंपरेचर लोगों को AC चलाने पर मजबूर करता है, लेकिन कई लोग AC नहीं चलाना चाहते, कुछ घरों में AC नहीं होता है, तो ऐसे में क्या किया जाए। इसलिए कुछ ऐसा होना चाहिए कि बिना AC के भी कमरा ठंडा और कूल-कूल रहे, ताकि उसकी जरूरत ही न पड़े।

Advertisement

अब आप सोच रहे होंगे कि बिना एसी के कमरा कैसे ठंडा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको घबराने की जरूरत ही नहीं है कि कहीं आपको कुछ महंगा तो नहीं पड़ने वाला है। बस आप इन टिप्स को फॉलो कीजिए और कमरा बिलकुल ऐसा ठंडा हो जाएगा, जैसे AC चल रहा हो।

क्रॉस-वेंटिलेशन का ऑप्शन चुनें

अपने कमरे के अपोजिट डायरेक्शन में खिड़कियां खोलें ताकि ताजगी भरी हवा अंदर आ सके। यह आसान टिप्स एयर फॉलो को बढ़ावा देती है और गर्मी को जल्दी से कम करती है। आप एक तरफ से ठंडी हवा खींचने और दूसरी तरफ से गर्म हवा निकालने के लिए खिड़की के पंखे का यूज करके ठंडा कर सकते हैं।

खिड़की की साज-सज्जा का ध्यान रखें 

अपनी खिड़कियों से सूरज की रोशनी और गर्मी को दूर करने के लिए हल्के रंग के पर्दे का इस्तेमाल करें। दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान सीधी धूप को रोकने के लिए ब्लैक आउट पर्दे या शेड्स लगा सकते हैं। यह छोटी सी एडजेसमेंट घर के अंदर ठंडे वातावरण को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

Advertisement

DIY एयर कंडीशनर

पंखे के सामने एक बर्फ का कटोरा रखकर अपना खुद का एयर कंडीशनर बनाएं। जैसे ही पंखा बर्फ पर हवा फेंकता है, यह एक ठंडी हवा बनाता है जो पूरे कमरे में फैलती है, जिससे गर्मी से राहत मिलती है।

सीलिंग पंखे का ज्यादा यूज करें

छत के पंखे हवा फैलाने और आपके कमरे को ठंडा रखने के लिए बहुत अच्छे हैं। गर्मियों के दौरान आपका छत का पंखा काउंटर क्लॉक क्लॉक वाइज घूम रहा है ताकि हवा का फ्लो नीचे की ओर हो, जो हवा ठंडी करती है, जिससे कमरा ठंडा रहता है।

पेड़-पौधे लगाएं

खिड़कियों के पास छायादार पेड़ लगाने से सीधी धूप को रोकने में मदद मिल सकती है और आपके कमरे के अंदर गर्मी का बढ़ना कम हो सकता है। अपने आस-पास खूब सारे पेड़-पौधे लगाएं, ताकि गर्मी से राहत मिले और वातावरण में ठंडक रहे।

DIY Evaporative Cooling 

अपना खुद का डेजर्ट कूलर बनाने के लिए एक चादर या तौलिये को ठंडे पानी से गीला करें और इसे एक खुली खिड़की के सामने लटका दें। जैसे ही हवा नम कपड़े से होकर गुजरती है, यह नमी को इवेपरेट/बदल देती है, जिससे कमरे का तापमान कम हो जाता है और गर्मी से तुरंत राहत मिलती है।

DIY Cool Roof

DIY ठंडी छत बनाने के लिए अपनी छत पर एक रिफ्लेक्टर कोटिंग लगाएं, जो सूरज की रोशनी को दूर करती है, जिससे गर्मी कम हो जाती है। इससे भी आप अपने कमरे को ठंडा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  कोहनी पर जमा कालापन दिख रहा है भद्दा, अपनाएं ये 5 नुस्खे

Advertisement
Tags :
lifestyle newsSummer Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement