whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

फिट रहने के लिए Gym नहीं! बस कर लें घर के 7 काम, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

Effective Fitness Tips: अक्सर फिट रहने के साथ-साथ बॉडी बनाने के लिए घंटों हम जिम जाकर पसीना खूब बहाते हैं, लेकिन आप घर के डेली के काम करके भी खुद को फिट रख सकते हैं।
09:48 AM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
फिट रहने के लिए gym नहीं  बस कर लें घर के 7 काम  रहेंगे चुस्त दुरुस्त
फिटनेस टिप्स Image Credit: Freepik

Effective Fitness Tips: बदलते लाइफस्टाइल और खराब डाइट के कारण अधिकतर लोग मोटापे से ग्रस्त रहते हैं। कुछ लोग फिट रहने के लिए जिम में जाना शुरू कर देते हैं, लेकिन जिम जाना हेल्दी तो है, लेकिन कुछ समय बाद अगर जिम नहीं जाते हैं, तो क्या होता है। अगर आप जिम जाना बंद कर देते हैं तो दोबारा से फिर मोटापे का शिकार होने लगते हैं।

दरअसल, लोग जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में कई तरह के पाउडर का यूज करते हैं, जिसकी वजह से शरीर तो बन जाता है, लेकिन जिम बंद करते ही बॉडी फिर खराब हो जाती है। ऐसे में आपको जिम की बजाय घर के कुछ कामों को करना चाहिए। इससे आप फिट रह सकते हैं।

फिट रहने के लिए हेल्दी खाना ही नहीं है बल्कि अपने लाइफस्टाइल में कुछ चेंज करने की जरूरत है। इसके लिए सिर्फ आपको अपने घर के काम खुद ही करने होंगे। ताकि आप फिट रह पाएं। आइए जान लेते हैं घर के किन-किन कामों से फिट रह सकते हैं।

घर की सफाई करें

House Cleaning Images - Free Download on Freepik

घर की सफाई करने से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं है। इससे पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ता है और आप फिजिकली फिट रहते हैं। दरअसल, सफाई के दौरान आप यूजुअली अपने हाथ पैर का ज्यादा यूज करते हैं। घर की सफाई करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है।

गार्डनिंग करें

Gardening Images - Free Download on Freepik

घर के अंदर और बाहर पेड़ पौधे लगाने से न सिर्फ फ्रेश एयर मिलती है बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ती है। गार्डनिंग करने से कुछ लोगों का तनाव कम होता है। पेड़ पौधों की केयर बिल्कुल छोटे बच्चों की तरह करना पड़ता है। इसमें कड़ी मेहनत होती है और शरीर कई सारी एक्टिविटीज करता है। इसे करने से मसल्स मजबूत रहती है और एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है।

सीढियां चढ़ें

Climb Steps Images - Free Download on Freepik

अगर वर्कआउट के लिए बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं तो आप घर की सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से भी वेट लॉस कर सकते हैं। डेली 15-20 मिनट सीढ़ियां जरूर चढ़ें और उतरें। रोज इसे करने से पैरों में मजबूती और दर्द की शिकायत दूर रहती है।

मशीन की जगह हाथों से धोएं कपड़े

Page 3 | Hand Wash Clothing Images - Free Download on Freepik

समय की कमी के कारण अब लगभग हर घर में कपड़े वॉशिंग मशीन से वॉश किए जाते हैं। इससे टाइम बचता है, लेकिन अगर आप पेट का फैट कम करना चाहते हैं तो कपड़ों को मशीन के बजाय हाथों से वॉश करें।

झाडू-पोछा लगाना

Mopping Images - Free Download on Freepik

फिट रहने के लिए घर में झाड़ू-पोछा किया करें। ये दोनों काम आपको बैठकर ही करने है। इससे पेट अंदर होता है और थाई, पैरों के साथ-साथ हाथों की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

आटा गूंथना

Kneading Dough| आटा के गूंथने के नियम | Aata Lagane Ka Tareeka | kneading dough astro tips | HerZindagi

अगर आपको मसल्स बनानी है, लेकिन इसके लिए घर में डंबल्स नहीं, तो आप एक टाइम का आटा गूंथना शुरू कर दें। इसे करने में हाथों की अच्छी-खासी एक्सरसाइज हो जाती है।

कार वॉशिंग

Car Wash Images - Free Download on Freepik

हफ्ते में एक या दो दिन कार साफ करने से आपके कंधे की मसल्स को एक्टिवेट करती हैं। लैपटॉप और मोबाइल पर लंबा टाइम बिताने से आमतौर पर लोगों की बाजू के साथ-साथ कलाइयों में स्टीफनेस आती है।

ये भी पढ़ें-  न रगड़ना, न घंटों की मेहनत सिर्फ 5 रुपये में मिलने वाले नींबू से हटाएं टाइल्स के दाग

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो