whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Fake Ghee: घी मिलावटी है या नहीं? खरीदते समय ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Fake Ghee: आज के समय में बाजार में कई तरह के मिलावटी घी मिल रहे हैं। कई लोग अपने घरों में इसी तरह के मिलावटी घी का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप इसके असली या नकली होने की पहचान करना चाहते हैं, तो यहां जानें इसे आप कैसे चेक कर सकते हैं?
03:18 PM Oct 22, 2024 IST | News24 हिंदी
fake ghee  घी मिलावटी है या नहीं  खरीदते समय ऐसे करें असली नकली की पहचान
घटिया क्वालिटी की घी की पहचान।

Fake Ghee: आजकल बाजार में घटिया क्वालिटी का घी मिलता है। जिसे हम कई बार  बिना सोचे समझे खरिद कर घर ले जाते हैं। घी में वनस्पति तेल से लेकर कई तरह के केमिकल की मिलावट की जाती है। यह मिलावटी घी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। घी का उपयोग पूजा के लिए प्रसाद और घर में खाना बनाने के लिए भी किया जाता है। जैसे ही घी की मांग बढ़ती है, वैसे ही बाजारों में मिलावटी घी आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आप किस तरह से मिलावटी घी की जांच कर सकते हैं, आइए जानते हैं...

Advertisement

घी में होती है इन चीजों की मिलावट

बाजार में मिलने वाले घी में कई चीजों की मिलावट की जाती है। कई बार वनस्पति तेल में घी की खुशबू डालकर उसे बेचा जाता है। इसके अलावा कई तरह के केमिकल को मिलाकर उसमें घी की खुशबू डालकर मिलावटी घी तैयार किया जाता है और उसे बाजारों में बेचा जाता है। हाल ही में एक खबर आई थी, जिसमें यह बताया गया कि घी में एनिमल फैट की मिलावट की गई।

ये भी पढ़े- लंबी उम्र का रामबाण नुस्खा, इन चीजों को भिगोकर खाएं, हैरान कर देंगे फायदे

Advertisement

घी खरीदते समय रखें ध्यान

ज्यादातर लोग घर पर बने घी का ही सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप बाजार से घी खरीद कर खा रहे हैं, तो विश्वसनीय दुकान से ही खरीदें। इसके साथ ही लेबल का ध्यान रखें। उसमें कुछ भी संदेहजनक दिखाई दे, तो उसे खरीदने से बचें। इसके अलावा हमेशा FSSAI से अप्रूव घी का ही इस्तेमाल करें।

Advertisement

मिलावटी घी की ऐसे करें पहचान

मिलावटी घी को पहचानने के लिए सबसे पहले उसकी खुशबू को चेक करें। घर में तैयार शुद्ध घी की महक को पहचाने और इसके बाद बाजार से घी खरीदते समय उसे सूंघकर देखें। अगर घी  शुद्ध होगा तो ठंडा होने पर दानेदार दिखाई देगा। शुद्ध घी का स्मोकिंग पॉइंट ज्यादा होता है। घी में स्टार्च की मिलावट को चेक करने के लिए एक चम्मच घी पर दो बूंद आयोडीन डालें, अगर मिलावट होगी तो घी का रंग उसी समय बदल जाएगा।

ये भी पढ़े- बदलते मौसम में 5 ऐसी हर्बल टी, जिन्हें पीने से मजबूत होगी इम्यूनिटी

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो