whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fish Oil Pills Real or Fake: फिश ऑयल के कैप्सूल असली या नकली? सिर्फ 1 मिनट में करें पता

Fish Oil Pills Fake vs Real: ओमेगा-3 फैटी एसिड ( Omega-3 Fatty Acid) शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है और इसके लिए कई लोग फिश ऑयल के कैप्सूल को अपनाते हैं, लेकिन मार्केट में नकली कैप्सूल भी हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। आइए असली और नकली के बीच का अंतर जानते हैं।
10:45 AM Sep 03, 2024 IST | Simran Singh
fish oil pills real or fake  फिश ऑयल के कैप्सूल असली या नकली  सिर्फ 1 मिनट में करें पता
मछली के तेल की गोलियाँ असली या नकली

Fish Oil Pills Real or Fake: मछली का तेल जिसे अंग्रेजी भाषा में फिश ऑयल कहा जाता है। शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ सेहतमंद रखने के लिए फिश ऑयल फायदेमंद है। वजन कम करना हो या त्वचा में चमक लानी हो या फिर हड्डियों को मजबूत करना हो, फिश ऑयल के कैप्सूल फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर्स की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना एक समझदारी का काम है। मार्केट में अलग-अलग कंपनियों के फिश ऑयल कैप्सूल मिलते हैं जो देखने में एक जैसे लग सकते हैं लेकिन उनमें नकली कैप्सूल भी हो सकते हैं।

जी हां, फिश ऑयल कैप्सूल मार्केट में असली और नकली दोनों उपलब्ध हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले असली और नकली कैप्सूल में अंतर करना जान लें। सिर्फ एक मिनट की टेस्टिंग से आपको ये जानकारी हो सकेगी कि मछली के तेल के कैप्सूल असली हैं या फिर नकली? आइए दोनों में अंतर करने का आसान तरीका बताते हैं।

1 मिनट में पहचानें फिश ऑयल के कैप्सूल असली या नकली?

फिश ऑयल के कैप्सूल खाने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है लेकिन अगर नकली फिश ऑयल कैप्सूल का सेवन करते हैं तो आपको इसके नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। नकली फिश ऑयल की पहचान आप एक मिनट में कर सकते हैं, बस इसके लिए थर्माकोल चाहिए होगा। आइए असली और नकली फिश ऑयल कैप्सूल की पहचान करने के लिए ऐसे चेक करें।

कैसे करें नकली फिश ऑयल के कैप्सूल की पहचान?

  1. सबसे पहले एक थर्माकोल लें।
  2. अब फिश ऑयल को बीच से कट करें।
  3. इसके ऑयल को थर्माकोल पर डालें।
  4. अगर थर्माकोल गल जाता है तो ये कैप्सूल नकली है।

ये भी पढ़ें- Worst Cooking Oils: हेल्दी नहीं, ये हैं 5 सबसे खराब खाना पकाने के तेल

असली फिश ऑयल की पहचान कैसे करें?

  1. फिश ऑयल के कैप्सूल को कट करें।
  2. थर्माकोल पर कैप्सूल से निकलने वाला तेल डालें।
  3. अगर किसी तरह का रिएक्शन नहीं हो रहा, तो ये असली है।

नकली फिश ऑयल है शरीर के लिए नुकसानदायक

असली और नकली फिश ऑयल कैप्सूल के पहचान करने के दौरान अगर आपको थर्माकोल को गला दिखेगा तो इसका मतलब है कि ये कैप्सूल एथिल एस्टर फॉर्म में है। जबकि, किसी भी तरह के रिएक्शन न होने पर यानी थर्माकोल के न गले पर समझ जाना है कि वो ट्राइग्लिसराइड फॉर्म में है और आपको ये ही वाला इस्तेमाल करना है। 95% फिश ऑयल कैप्सूल एथिल एस्टर फॉर्म के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं। शरीर के लिए ट्राइग्लिसराइड फॉर्म वाले कैप्सूल फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़ें- दिन भर में कितने कप कॉफी पीना सही? जानें इसके नुकसान और फायदे

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो