whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Fluffy Poori Recipe: करारी पूड़ियां बनानी हैं तो आटे में डाल दें ये 2 चीजें, नोट करें रेसिपी

Fluffy Poori Recipe: हिंदुस्तानी घरों में जब भी कोई खास अवसर होता है या मेहमान आते हैं, तो बढ़िया-बढ़िया व्यंजन पकाए जाते हैं। इन व्यंजनों में पूड़ियां तो सबसे पहले होती हैं। अगर थाली शुद्ध शाकाहारी है, तो उसमें पूड़ियां होना तय है। चलिए, आपको घर में ही हलवाइयों जैसी पूड़ी बनाने की ट्रिक समझाते हैं।
01:53 PM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
fluffy poori recipe  करारी पूड़ियां बनानी हैं तो आटे में डाल दें ये 2 चीजें  नोट करें रेसिपी
Poori recipe

Fluffy Poori Recipe: भारत में खाने-पीने के शौकीनों की कमी नहीं है। यहां लोग बस मौके की तलाश में होते हैं कि कब कोई अवसर आए और घर में बढ़िया-बढ़िया पकवान बनाए जा सकें। पूड़ियां उन्हीं व्यंजनों में से एक है। कोई भी त्योहार हो, पार्टी हो या घर में जन्मदिन हो, पूड़ियां हर थाली की शान होती हैं। पूड़ियों के बिना तो स्वाद ही अधूरा रह जाता है। पूड़ियों को लेकर भी एक समस्या हमेशा रहती है, वो यह है कि पूड़ियां कैसे करारी और सॉफ्ट बनेंगी। पूड़ियां बनानी तो आती हैं मगर करारी पूड़ियां बनाना मुश्किल होता है। अगर आपको पूड़ियों के आटे में ये 2 चीजें मिला लें तो पूड़ियों का स्वाद भी बढ़ेगा, साथ ही पूड़ियां एकदम करारी-करारी, फूली-फूली तैयार हो जाएंगी।

Advertisement

ये हैं 2 सीक्रेट चीजें

करारी पूड़ियां बनाने के 2 सुपर इंग्रीडिएंट्स हैं चीनी और सूजी। चलिए जानते हैं इन पूड़ियों को बनाने की रेसिपी।

स्टेप-1

Advertisement

सबसे पहले आपको पूड़ियों का आटा गूंथना होगा, आटे में चीनी और थोड़ी सी सूजी भी शामिल कर लें। इसके बाद नमक और अजवाइन भी डाल दें। ध्यान रहे, पूड़ियों का आटा अच्छे से गूंथना पड़ता है। आटा जितना टाइट होगा उतनी ही पूड़ियां भी फूली-फूली बनेंगी।

Poori recipe

Advertisement

स्टेप-2

आटा गूंथने के बाद उसे कम से कम आधे घंटे के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। पूड़ियां डीप फ्राई की जाती हैं, इसलिए कढ़ाई में तेल भी उतना ले लें जितना कि पूड़ियां उसमें डूब सकें।

ये भी पढ़ें- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना? जानें 3 चौकाने वाले कारण

स्टेप-3

तेल को कम आंच पर गर्म किया जाता है, इसलिए पहले से ही कढ़ाई पर तेल गर्म होने के लिए छोड़ दें। तेज आंच पर गर्म हुए तेल में पूड़ियां छानने से वह जली हुई पकती हैं और अंदर से आटा कच्चा ही रह जाता है।

स्टेप-4

तेल गर्म हुआ या नहीं, यह चेक करने के लिए आटे की छोटी सी गोली बनाकर तेल में डालें, अगर वह तैरकर ऊपर की तरफ आ जाए तो समझ जाइए तेल गर्म हो चुका है, अब इसमें पूड़ियां बनाई जा सकती हैं।

स्टेप-5

कभी भी एक साथ बेली हुई पूड़ियां नहीं डालनी चाहिए। आप एक बेली हुई पूड़ी डालें, जब वह थोड़ी पक जाए तो दूसरी बेली हुई पूड़ी डालकर छानें। ऐसे ही सभी पूड़ियों को हल्की आंच पर दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं।

सर्विंग सजेशन

आपकी सुपरइजी और करारी फूली-फूली पूड़ियां बनकर तैयार हो चुकी हैं। इन्हें आप पसंद की सब्जी के साथ सर्व करें। पूड़ियों की खासियत है कि वे मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों के साथ खाई जा सकती हैं।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने का 30:30 फार्मूला क्या? जानें इसके फायदे और नुकसान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो