होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खीरे-टमाटर का सलाद रोज खाना भी पड़ सकता है भारी! जानें नुकसान

Food Combination Side Effects: सलाद कई सारी चीजों को मिलाकर बनाया जाता है। सलाद एक कॉम्बिनेशन फूड होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। अक्सर भारतीय घरों में जो सलाद बनते हैं, उनमें प्याज, खीरा और टमाटर शामिल होते हैं। पर क्या आप जानते हैं खीरे-टमाटर का यह कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? अगर नहीं, तो जान लीजिए इसका कारण।
12:14 PM Sep 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
Food Combination Side Effects
Advertisement

Food Combination Side Effects: खाने के साथ सलाद खाना फायदेमंद माना जाता है। मगर वहीं, सलाद कई बार हानिकारक भी हो जाता है। जी हां, सलाद में डाली जाने वाली चीजों के कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। जैसे कि खीरा और टमाटर। खीरे-टमाटर का सलाद अमूमन घरों में बनाए जाने वाला सबसे आम सलाद है। इस सलाद को बनाना काफी आसान होता है, साथ ही यह सलाद बच्चे से लेकर बड़े भी चाव से खाते हैं। सलाद खाने से शरीर में हाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। सलाद खाने से पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी मिलता है। मगर खीरा और टमाटर साथ खाना नुकसानदायक हो सकता है। यह फूड कॉम्बिनेशन फायदे की जगह नुकसान दे सकता है, मगर क्यों? जानते हैं इसका कारण।

Advertisement

खीरे का सलाद खाने के फायदे

खीरे का 90% हिस्सा पानी का होता है। खीरा शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। खीरे का सलाद खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खीरा फाइबर से भरपूर होता है जो लम्बे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है। खीरा खाने से वेट लॉस भी होता है।

टमाटर का सलाद खाने के फायदे

टमाटर का सलाद खाने से बीपी कंट्रोल होता है। टमाटर का सलाद लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। टमाटर का सलाद स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

खीरा-टमाटर क्यों साथ नहीं खाना चाहिए?

खीरा ठंडी प्रवृत्ति का होता है, वहीं, टमाटर एसिडिक होता है। खीरे में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। इन दोनों को साथ खाने से पाचन में गड़बड़ी हो सकती है। क्योंकि इन दोनों के पचने का प्रोसेस एक-दूसरे के विपरीत होता है। टमाटर और खीरा साथ मिलकर पेट में ब्लोटिंग, गैस, अपच या फिर उल्टी जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

क्यों होता है ऐसा?

दरअसल, इसके पीछे हमारे शरीर के पाचन का प्रोसेस जिम्मेदार है। टमाटर कम समय में पच जाता है, वहीं खीरा पचने में ज्यादा समय लगाता है। ऐसे में जब दो चीजें साथ खाई जाती हैं और उनमें से एक जल्दी पचकर आंतों तक पहुंचता है तो दूसरा फूड आइटम पेट के अंदर परेशानी पैदा करता है।

खीरे के साथ और क्या नहीं खाया जाना चाहिए?

टमाटर के साथ क्या नहीं मिक्स करना चाहिए?

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो