whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Digestive System: पाचन तंत्र को बनाए रखना है मजबूत? आज से ही लाइफस्टाइल में करें बदलाव

Improve Digestion Power: आपने डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव जरूर करें। इसके लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
10:48 AM Oct 16, 2024 IST | News24 हिंदी
digestive system  पाचन तंत्र को बनाए रखना है मजबूत  आज से ही लाइफस्टाइल में करें बदलाव
डाइजेशन सिस्टम को बनाए मजबूत
Advertisement

Improve Digestion Power: आजकल की भागदौर भरी जिंदगी में हर कोई हेल्दी रहना चाहता है। जब हमारे हेल्थ की बात आती है, तो सबसे पहले हम अपने डाइजेशन के बारे में सोचते हैं। हम जो भी खाते हैं वह हमारे लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है। ऐसे में आपको अपने डाइजेशन सिस्टम का खास ध्यान रखना चाहिए। आप कुछ हेल्दी आदतों को अपनाकर अपने डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रख सकते हैं।

हाई फाइबर वाला भोजन करें

हाई फाइबर वाले भोजन जैसे- साबुत अनाज, सब्जियां और फल जो पोषण से भरपूर हो, उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह के आहार लेने से आपका डाइजेशन सिस्टम बेहतर होगा। हाई फाइबर वाला आहार आपको डायवर्टिकलोसिस, बवासीर और चिड़चिड़ापन जैसी कई कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके वजन को भी कंट्रोल में रखता है।

ये भी पढ़ें- पेट के कैंसर को ‘दावत’ देती हैं ये 5 आदतें! जल्द सुधारें नहीं तो पड़ सकता है भारी

Advertisement

प्रोबायोटिक्स करें शामिल 

आप अपने खाने में प्रोबायोटिक्स युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। प्रोबायोटिक्स आपके डाइजेशन सिस्टम में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया की तरह होता है। यह खराब भोजन, एंटीबायोटिक दवाओं और आपको तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। इसके अलावा प्रोबायोटिक्स आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। साथ ही कई बीमारियों से दूर रखता है।

Advertisement

ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन

डाइजेशन को मजबूत बनाने के लिए पानी पीते रहना जरूरी होता है। पानी हमारे पेट की गंदगी को बाहर निकालता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखिए कि आप दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। पानी हाई फाइबर वाले भोजन को पचाने में मदद करता है और आपको कब्ज जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

एक्सरसाइज या योग करें

शरीर को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल में रहता है। एक्सरसाइज या योग करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही खाना भी अच्छे से पचता है। बता दें कि नियमित एक्सरसाइज करने से पॉजिटिविटी बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- जीवनभर फिट रहने के लिए रोजाना पिएं ये 3 सुपर ड्रिंक्स! मिलेंगे ढेरों फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो