whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

इन 5 फलों को फ्रिज में स्टोर करके खाना पड़ सकता है भारी, पेट हो सकता है खराब

Fruits Not To Store In Fridge: हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जिनमें पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है। इसके लिए आप फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन कुछ फलों को फ्रिज में स्टोर करके खाना जानलेवा भी हो सकता है। आइए जानते हैं उन्हीं फलों के बारे में।
10:02 AM May 29, 2024 IST | Nidhi Jain
इन 5 फलों को फ्रिज में स्टोर करके खाना पड़ सकता है भारी  पेट हो सकता है खराब

Fruits Not To Store In Fridge: फल और सब्जियां खराब न हो, इसके लिए ज्यादातर लोग इन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिन्हें फ्रिज में रखना नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, फ्रिज में कुछ फलों को स्टोर करने से उनमें पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें खाने से शरीर को फायदा होने की जगह नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको पांच ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके खाना बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Green Coffee पीने के 5 फायदे, कैसे बनाएं और जानें Green Tea से कैसे बेहतर?

केला

गर्मियों से लेकर सर्दियों तक हर एक मौसम में केला आसानी से मिल जाता है। सेहत के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन इसे कभी भी फ्रिज में स्टोर करके नहीं खाना चाहिए। फ्रिज में केला रखने से वो काला पड़ने लगता है और जल्दी खराब हो जाता है। केले के डंठल में इथाईलीन नामक गैस की उच्च मात्रा होती है। अगर आप इसे लंबे समय तक फ्रिज में रखते हैं, तो इससे ये जल्दी पक जाता है और खराब होने लगता है।

सेब

सेब में अलग-अलग तरह के एक्टिव एंजाइम की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप इसे फ्रिज में रखेंगे, तो एक्टिव एंजाइम की वजह से ये जल्दी पक जाएगा। इससे न तो ये सेहत के लिए हेल्दी होगा और न ही इसका स्वाद अच्छा रहेगा।

आम

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा आम खाए जाते हैं। कुछ लोग एक साथ ही बल्क में आम खरीद कर ले आते हैं और उन्हें फ्रिज में रख देते हैं। जो कि गलत है। आम को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप इन्हें फ्रिज में रखते हैं, तो इससे एंटीऑक्सीडेंट का स्तर कम होने लगता है, जिससे आम जल्दी खराब होने लगते हैं।

खरबूजा

खरबूजा कभी भी फ्रिज में स्टोर करके नहीं खाना चाहिए। अगर आप इसे काटकर फ्रिज में रखते हैं, तो इससे इसमें मौजूद पोषक तत्व अपने आप नष्ट होने लगते हैं, जिससे फल खराब होने लगता है। इससे खरबूजे का स्वाद तो खराब होता ही है। साथ ही सेहत को भी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

तरबूज

आमतौर पर लोग फ्रिज में रखने के बाद ठंडा-ठंडा तरबूज खाना पसंद करते हैं, जो कि उनकी एक गलत आदत है। इससे तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अपने आप खराब होने लगते हैं, जिससे ये जल्दी खराब हो जाता है। जब तरबूज खराब हो जाता है, तो उसमें से गंदी बदबू आने लगती है। इसके अलावा इसका स्वाद भी कड़वा होने लगता है। जो सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में ठंडा पानी पीने से सेहत को 3 बड़े नुकसान, ये विकल्प है बेस्ट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो