whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Ganesh Chaturthi 2024: 10 दिन बप्पा को चढ़ाए 10 अलग-अलग प्रकार के मोदक, जानें रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को है। इस पर्व पर कई खास व्यंजन बनाए जाते हैं। मोदक इनमें से सबसे खास फूड है। अगर आपने भी घर पर बप्पा को विराजित करवाया है तो 10 दिनों तक उनको 10 अलग-अलग मोदक का भोग लगाएं।
01:19 PM Sep 05, 2024 IST | News24 हिंदी
ganesh chaturthi 2024  10 दिन बप्पा को चढ़ाए 10 अलग अलग प्रकार के मोदक  जानें रेसिपी
Modak Recipe

Ganesh Chaturthi 2024: मोदक महाराष्ट्र की मशहूर मिठाई है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर बप्पा को इस मिठाई का भोग लगाया जाता है। मोदक कई प्रकार के बनाए जाते हैं, जैसे स्टीम मोदक, फ्राई मोदक और चॉकलेट मोदक। इन सभी का स्वाद लाजवाब होता है और इन्हें बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। अगर आपने भी 10 दिनों तक घर में बप्पा को विराजमान करवाया है तो उन्हें हर दिन चढ़ाए अलग-अलग प्रकार के मोदक। यहां सीखिएं रेसिपी।

10 दिन 10 तरह के मोदक

पहले दिन आप भगवान गणेश को उकडीचे मोदक का भोग लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको नारियल और गुड़ की एक फिलिंग तैयार करनी होगी। इसके बाद बाहरी लेयर के लिए चावल का आटा, मैदा और नमक को गर्म पानी में थोड़ा पकाकर एक आटा तैयार करना होगा। आटा थोड़ा ठंडा हो जाए तो हल्के हाथों से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उसमें फिलिंग भरें और मोदक की शेप बनाकर इसे भाप में 15 मिनट तक पकाएं।

दूसरे दिन आप काजू मोदक बना सकते हैं। इनकी खासियत है कि इन्हें बिना गैस की मदद से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको 1 कप काजू को हल्का-हल्का रोस्ट करके एक पाउडर तैयार कर लेना होगा। अब इसमें मिल्क पाउडर मिलाएं। मिल्क पाउडर की मदद से ही इन मोदकों में मिठास आ जाएगी। अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद हो तो गुड़ या चीनी का पाउडर मिला सकते हैं। अब इसे बाइंड करने के लिए थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसके बाद मोदक बनाने वाले सांचे में मिश्रण को भरकर मोदक की शेप दे दें।

तीसरे दिन आप फ्राइड मोदक का बप्पा को भोग लगाएं, ये मोदक पारंपरिक उकडीचे मोदक की तरह तैयार किए जाते हैं। इनका आकार गोल-गोल ही होता है। इन मोदकों को स्टीम करने के बजाय घी में फ्राई किया जाता है।

Modak Recipe

Modak Recipe

ड्राईफ्रूट मोदक, चौथे दिन मेवों से भरे मोदकों का भोग लगाएं। इसे तैयार करने के लिए बादाम, काजू, पिस्ता को दरदरा पीसकर, इसमें नारियल का बुरादा मिलाएं। इसके बाद पिघला हुआ गुड़ डालकर मोदक को शेप दे दें। आपके ड्राईफ्रूट मोदक तैयार हैं।

पांचवे दिन बच्चों का फेवरेट चॉकलेट मोदक बनाएं। इसे बनाने के लिए आपको पिघलाया हुआ डार्क चॉकलेट, नारियल का बुरादा और बादाम का पाउडर चाहिए होगा। इन सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर एक डो बना लें। आप चाहें तो इसमें थोड़े ग्लूकोस बिस्किट भी डाल सकते हैं। मोदक तैयार करने के लिए मिश्रण को मोदक के सांचे में भरकर शेप देनी होगी। इसके बाद इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दें।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi पर करें इन 3 मंदिरों के दर्शन, मात्र पूजा करने से पूरी होगी हर मनोकामना!

छठे दिन मावा केसर वाला मोदक बनाएं। इसे बनाने के लिए आपको खोया, गुड़ का पाउडर, इलायची का पाउडर और केसर को साथ मिलाना होगा। केसर को आप 1 घंटे पहले पानी या दूध में भिगोकर रख दें, इससे रंग और अच्छा आएगा। सबसे पहले खोए को थोड़ा पका लें, इसके बाद इसमें केसर मिलाकर 2-3 मिनट पका लें। मिश्रण ठंडा होने के बाद इनसे मोदक बना लें।

सातवें दिन नारियल वाला मोदक बनाएं। इसे बनाने के लिए आपको नारियल का बुरादा, देसी घी और कंडेंस्ड मिल्क लेना होगा। सबसे पहले एक पैन को गर्म करें, इसमें नारियल का बुरादा 1 चम्मच देसी घी में हल्का भूरा होने तक भूने। इसके बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर मिक्स कर लें। इन तीनों चीजों को अच्छे से पकाकर ठंडा कर लें। इसके बाद मोदक बना लें।

आठवें दिन पनीर मोदक का भोग लगाया जा सकता है। इन मोदकों में आपको पनीर की फिलिंग भरनी होती है। इसकी आउटर लेयर चावल आंठवे दिन पनीर मोदक का भोग लगाया जा सकता है। इन मोदकों में आपको पनीर की फिलिंग भरनी होती है। इसकी आउटर लेयर चावल के आटे और मैदे से बनेगी। फिलिंग बनाने के लिए पनीर को कद्दूकस करके, उसमें गुड़ का पाउडर और इलायची पाउडर डालकर गैस पर कुछ देर पकाना होगा। इसके बाद मोदक को तैयार कर लें।

नौंवे दिन रवा मोदक बनाएं। इसे बनाने के लिए पहले नारियल और गुड़ की फिलिंग तैयार कर लें। इसके बाद गर्म पानी में 2 चम्मच दूध डालकर इसमें सूजी डालकर एक सूजी का डो बना लें। इस डो की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेलें और इसमें नारियल भरकर मोदक तैयार कर लें।

दसवें दिन पर बनाएं तमिलनाडू स्पेशल चना दाल मोदक। इसके लिए आपको चने की दाल को रातभर भिगोकर रखना है, उसके बाद सॉफ्ट होने तक उबालना है। इसके बाद इसे ग्राइंडर में पीसकर एक दरदरा पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद एक पैन को गर्म करके इसमें देसी घी, पिसी दाल, गुड़ और नारियल का पाउडर डालकर एक फिलिंग बनानी है। इस पेस्ट को चावल के आटे में भरकर मोदक बनाएं।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2024: बहुत खा लिए मोदक, इस गणेश चतुर्थी घर पर बनाएं महाराष्ट्रीयन स्टाइल पूरन पोली

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो