whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

तेजी से बाल बढ़ाने के 3 रामबाण नुस्खे, टूटते-झड़ते बालों से भी मिलेगी राहत!

Grow Hair Faster Tips: क्या आपके बाल भी बहुत ज्यादा टूटते हैं? क्या आपके बाल भी कमजोर और बेजान हो गए हैं? अगर हां, तो ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। आइए जानते हैं बालों को बढ़ाने और मजबूत बनाने के नुस्खों के बारे में।
12:13 PM May 13, 2024 IST | Nidhi Jain
तेजी से बाल बढ़ाने के 3 रामबाण नुस्खे  टूटते झड़ते बालों से भी मिलेगी राहत

Grow Hair Faster Tips: बदलती लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ता है। गलत खानपान, धूप और पॉल्यूशन से बाल कमजोर होने लगते हैं। इससे न चाहते हुए भी बाल झड़ने लगते हैं। कुछ लोग तो बालों को मजबूत बनाने के लिए न जाने कितने महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिलता है।

अगर आपके बाल भी कमजोर होने लग गए हैं या बहुत ज्यादा टूट रहे हैं, तो ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकती हैं। आइए जानते हैं बालों को बढ़ाने के नुस्खों के बारे में।

ये भी पढ़ें- फेस पर नींबू, स्क्रब और बेकिंग सोडा लगाना नहीं है सही, हो सकती हैं समस्याएं

नारियल तेल और एलोवेरा जेल

नारियल तेल और एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। उसमें चार बड़े चम्मच गर्म नारियल तेल और दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर मालिश करते हुए लगाएं और एक से दो घंटे के लिए बालों पर लगा छोड़ दें।

अगर आप नियमित रूप से इस पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही समय में आपको पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिखने लगेगा।

अंडे का पेस्ट

बालों के लिए अंडा फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बाल मजबूत होते हैं।

बालों के लिए अंडे का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। उसमें दो चम्मच ऑलिव ऑयल, एक अंडा और एक विटामिन ई का कैप्सूल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में एक से दो घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें।

अगर इस पेस्ट का इस्तेमाल आप नियमित रूप से करते हैं, तो कुछ ही समय में आपके बाल मजबूत होने लगेंगे। साथ ही बाल टूटेगे भी नहीं।

प्याज का रस

बालों पर प्याज लगाने से इसमें मजबूती आती है, जिससे बाल न तो टूटते हैं और न ही झड़ते हैं।

प्याज का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें। उसमें दो चम्मच प्याज का रस डालें। साथ ही एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाते हुए मालिश करें।

ये भी पढ़ें- Vitamin E Capsules से भी बाल हो सकते हैं खराब, ट्राई करने से पहले जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो